CG मौसम अलर्ट: अगले 48 घंटे तक बारिश और ओलावृष्टि को लेकर ‘ऑरेंज’ और ‘यलो अलर्ट’ जारी, पढ़ें पूरी खबर….

रायपुर।। छत्तीसगढ़ लगातार तेज गर्मी के बाद अब मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे के लिए ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है. आंधी तूफान के साथ बिजली गिरने और बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है।

इसके अलावा मौसम विभाग ने कई जगह ओलावृष्टि होने की भी चेतावनी जारी की है. इसका असर शुक्रवार से ही दिखने लगेगा।

मौसम विभाग का अगले 48 घंटे के लिए अलर्ट

रायपुर मौसम विभाग ने 21 अप्रैल को प्रदेश के सरगुजा, बिलासपुर, दुर्ग व रायपुर संभागों के सभी जिलों मैं एक दो स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने, अंधड़ चलने और वज्रपात होने की संभावना जताई है. इसके लिए रायपुर मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा बस्तर संभाग के सुकमा, कांकेर, बीजापुर, नारायणपुर, बस्तर, दंतेवाड़ा, कोंडागांव में कुछ स्थानों पर गरज व व चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश के साथ वज्रपात होने, आंधी चलने और एक-दो स्थानों पर ओला वृष्टि होने की संभावना है।

आंधी ‘तूफान से क्या हो सकता है नुकसान

मौसम बिगड़ने के प्रभाव को लेकर भी रायपुर मौसम विभाग ने लोगों को सतर्क रहने के लिए निर्देश दिए हैं. मौसम विभाग की तरफ से जारी अलर्ट में कहा गया है कि इस आंधी तूफान से घाँस-फूस की झोपड़ियों और एसबेस्टस की छत वाले घरों को नुकसान हो सकता है. घर के छप्पर उड़ सकते हैं और अधूरे बंधे धातु की चादरें उड़ सकती हैं. बिजली गिरने पर पेड़ों के नीचे आश्रय न लें. गड़गड़ाहट सुनने के बाद घर के अंदर जाए या सुरक्षित पक्के आश्रयों की तलाश करें. अगर कोई आश्रय उपलब्ध नहीं है तो तुरत उखडू बैठ जाएं और बिजली / इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का प्रयोग न करें और बिजली की लाईनों से दूर रहे।

अगले एक सप्ताह तक गर्मी से मिलेगी राहत

गौरतलब है कि बारिश के कारण छत्तीसगढ़ में लोगों को गर्मी से राहत मिली है. अब मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के लिए इसी तरह तापमान में गिरावट की संभावना जताई है. रायपुर मौसम विभाग के विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि सरगुजा और बस्तर संभाग में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के आसपास बना हुआ है. लेकिन मध्य छत्तीसगढ़ में यानी रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर संभाग में औसतन अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा रहा है. दक्षिण से नमी युक्त ठंडी हवा आने के कारण से बादल छाए हुए हैं और इसके चलते अधिकतम तापमान में गिरावट हो रही है।

Leave a Reply