सरगुजा में ठगी का पाकिस्तान और नेपाल कनेक्शन: डेढ़ लाख के फ्रॉड पर महिला ने दी थी जान, 7 अरेस्ट, पड़ोसी देश भेजा जा रहा था कमीशन…

सरगुजा।। जिले के सीतापुर थाना क्षेत्र में साइबर ठगी की शिकार एक महिला ने 23 मार्च को पुल से कूदकर आत्महत्या कर ली थी। अब इस मामले में पुलिस ने 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया है, जिनका कनेक्शन पाकिस्तान और नेपाल से है। महिला को केबीसी में 25 लाख रुपए जीतने का झांसा देकर उसके साथ डेढ़ लाख रुपए की ठगी कर ली थी।

एसपी भावना गुप्ता ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि ग्राम लिचीरमा निवासी 45 वर्षीय महिला सेववती पैंकरा ने 23 मार्च की सुबह गांव से लगे मांड़ नदी पुल से कूदकर आत्महत्या कर ली थी। इसकी रिपोर्ट महिला के भतीजे विक्रम सिंह पैंकरा ने थाने में दर्ज कराई थी। जांच में सामने आया कि महिला के मोबाइल पर अज्ञात व्यक्तियों ने केबीसी में 25 लाख रुपए की लॉटरी लगने का झांसा दिया था। महिला ने अपनी जमा पूंजी और कर्ज लेकर डेढ़ लाख रुपए आरोपियों द्वारा बताए गए खाता नंबरों में जमा किए थे। जब लॉटरी के रुपए नहीं मिले, तो उसने आत्महत्या कर ली थी।मौके पर मौजूद लोगों ने महिला को समझाने की कोशिश की थी, लेकिन वो नहीं मानी और सुसाइड कर लिया।

50 1682224765 console corptech

पाकिस्तान के नंबर से कॉल

पुलिस की जांच में ये बात सामने आई कि अज्ञात व्यक्तियों ने महिला के मोबाइल पर जिन फोन और व्हाट्सएप नंबरों से कॉल किए गए थे, उसका आईपी एड्रेस पाकिस्तान का है। महिला ने जिन-जिन खातों में पैसा डाला, उन खाताधारकों की केवाईसी डिटेल और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबरों की जांच की गई, तो अधिकांश खाते पूर्णिया, कटिहार और आरा के निकले। लास्ट विड्रॉल पूर्णिया बिहार और अन्य कुछ जगहों से होना पाया गया है।

पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आरोपियों को पेश किया।

आरोपियों द्वारा ठगी के रुपयों में अपना कमीशन काटकर पाकिस्तान भेजा जाता था। वहीं ये पाकिस्तान के नंबरों से व्हाट्सएप कॉल कर लोगों को लॉटरी के नाम पर फंसाते थे। आरोपियों द्वारा क्रिप्टोकरेंसी में भी करोड़ों रुपए का इन्वेस्ट किए जाने की बात भी सामने आई है।

गिरफ्तार आरोपियों के नाम

  1. मनमोहन उर्फ मनीष मंडल (22 साल) निवासी गोपालपट्टी वार्ड नं- 11 थाना फलका जिला कटिहार बिहार 2. प्रदुम्न कुमार सिंह (22 साल) निवासी नोनौर वार्ड नं- 11, थाना सहार जिला भोजपुर आरा बिहार 3. चक्रवर्ती आनंद (23 साल) निवासी घरगद्दी घाट थाना रूपौली, जिला पूर्णिया बिहार 4. वलिउआल रियाज (27 साल) निवासी जोकटिया थाना मझौलिया जिला पश्चिमी चंपारण बिहार 5. शिवेन्द्र कुमार (23 साल) निवासी कोठिया थाना फलका जिला कटिहार बिहार 6. आशीष कुमार मंडल (21 साल) निवासी गोपालपट्टी थाना फलका जिला कटिहार बिहार 7. मो. शाहिद आलम (24 साल) निवासी बरहरा वार्ड नं- 3 थाना बरहारा कोठी जिला पूर्णिया बिहार।

1682224374 console corptech

पुल से 50 फीट नीचे कूदने से महिला का सिर पत्थर से जा टकराया और उसकी मौत हो गई

मामले में पुलिस ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ धारा 420, 306 के तहत अपराध दर्ज कर जांच शुरू की। आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए आईजी के मार्गदर्शन और सरगुजा एसपी के निर्देशन में एक विशेष टीम का गठन किया गया। आरोपियों को बिहार से गिरफ्तार कर छत्तीसगढ़ लाया गया है। आरोपियों से 11 मोबाइल, 14 सिम, 2 पासबुक, 17 एटीएम और 11 हजार रुपए नगद बरामद किए गए।

पाकिस्तान और नेपाल के एजेंट के संपर्क में थे आरोपी

पुलिस की जांच में यह बात सामने आई कि कुछ अज्ञात व्यक्ति भारत में रहकर निचले तबके के लोगों का अकाउंट खुलवाकर उन्हें छोटी रकम दे देते थे। फिर उनके खाते से संबंधित लेनदेन खुद आरोपियों द्वारा किया जाता है। ये आरोपी पकिस्तान और नेपाल के एजेंट से संपर्क में रहकर ठगी के पैसे में से अपना कमीशन लेकर पाकिस्तानी एजेंट द्वारा बताए गए खातों में पैसे भेज देते थे। एक आरोपी ने बताया कि बाइनेंस नाम की क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज में अपने पाकिस्तानी आकाओं के कहने पर पैसे निवेश किए थे। इस मामले में टेरर फंडिंग सहित मनी लॉन्ड्रिंग की जांच भी की जा रही हैं।

इस तरीके से अपराध को देते थे अंजाम

आरोपी पहले तो भोलेभाले लोगों को लोकप्रिय गेम शो केबीसी में इनाम के रूप में 25 लाख रुपए की बड़ी राशि का लालच देकर अपने जाल में फंसाते हैं। इसके बाद लोगों से इनाम की राशि पर प्रोसेसिंग फीस और जीएसटी के नाम पर लोगों से ठगी कर बड़ी राशि विभिन्न खातों में डलवा लेते हैं। आरोपियों द्वारा केबीसी के नाम पर फर्जी विज्ञापन और लॉटरी के रूप में लेटर भेजकर भी घटना को अंजाम दिया जाता है।

लॉटरी पर दिए गए नंबर अधिकतर व्हाट्सएप के होते हैं, जिनमें व्हाट्सएप कॉल के द्वारा लोगों से बात कर फर्जी इनाम मिलने की सूचना देकर ठगी की जाती है। एसपी ने लोगों को आगाह किया कि ऐसे मोबाइल नंबर जिनका कोड 91 से स्टार्ट नहीं होता हैं, ऐसे नंबरों पर कॉल या व्हाट्सएप कॉल के माध्यम से आपसे ठगी की जा सकती है। कृपया ऐसे नंबरों से सावधान रहें। उन्होंने कहा कि ऐसे नंबर की सूचना अपने निकटवर्ती पुलिस स्टेशन या साइबर सेल को दें। फर्जी इनाम के लालच में ना पड़ें। उन्होंने कहा कि केबीसी द्वारा इस तरह से कोई राशि नहीं दी जाती है।

 

Leave a Reply