आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं और मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का बल्ले-बल्ले, महिला एवं बाल विकास विभाग ने जारी किया मानदेय में बढ़ोत्तरी का आदेश, 1 अप्रैल से लागू…

रायपुर।। छत्तीसगढ़ प्रदेश के आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका और मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए बड़ी खुशखबरी हैं। राज्य सरकार के महिला एवं बाल विकास विभाग के इन्द्रावती भवन, नया रायपुर स्थित संचालनालय से आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिकाओं और मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के अतिरिक्त मानदेय में बढ़ोत्तरी का आदेश जारी कर दिया गया हैं। बढ़ा हुआ मानदेय एक अप्रैल 2023 से दिया जाएगा। अब आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मासिक सैलरी बढ़कर 10 हजार रूपए, मिनी आंगनबाड़ी मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मासिक सैलरी बढ़कर 7500 रूपए और सहायिकाओं को 5 हजार रूपए मिलेंगे।

गौरतलब हैं कि, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस वर्ष प्रस्तुत 2023- 24 के बजट में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं की मांगों को पूरा करते हुए, उनके मानदेय में बढ़ोत्तरी की घोषणा की थी। इस परिपेक्ष में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 12 मई 2023 को सभी जिला कार्यक्रम अधिकारी और परियोजना अधिकारियों को बढ़ा हुआ अतिरिक्त मानदेय देने का आदेश जारी कर दिया हैं।

बता दें कि, राज्य सरकार ने बजट 2023-24 में महिलाओं तथा बच्चों के पोषण एवं टीकाकरण के लिए प्रदेश भर में संचालित 46 हजार 660 आंगनबाड़ी केन्द्रों में कार्यरत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को दी जाने वाली मासिक मानदेय की राशि 6 हजार 500 रूपए प्रति माह से बढ़ाकर 10 हजार रूपए किया हैं। इसी तरह आंगनबाड़ी सहायिकाओं का मानदेय 3 हजार 250 रूपए से बढ़ाकर 5 हजार और मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 4 हजार 500 रूपए से बढ़ाकर 7 हजार 500 रूपए प्रति माह करने का प्रावधान बजट में किया था।

Leave a Reply