बस्तर – सरगुजा को आज मिलेगी 1 हजार करोड़ से ज्यादा की सौगात, सीएम बघेल जारी करेंगे आदिवासी परब सम्मान निधि योजना की दूसरी किश्त…

रायपुर।। विश्व आदिवासी दिवस आज 9 अगस्त के इस खास अवसर पर छत्तीसगढ़ आदिवासी सांस्कृतिक परंपरा प्रयास से प्रभाव तक विषय पर केंद्रित तीन दिवसीय फोटो प्रदर्शनी का अयोजन किया जाएगा। संस्कृति विभाग के सहयोग से यह आयोजन 9 अगस्त से 11 अगस्त तक किया मनाया वहीं इस खास मौके पर सीएम भूपेश बघेल बस्तर और सरगुजा संभाग को 1 हजार करोड़ के विकास कार्यों की सौगात देंगे। साथ ही CM आदिवासी परब सम्मान निधि योजना की दूसरी किश्त भी जारी करेंगे।

वहीं CM आदिवासी परब सम्मान निधि योजना की दूसरी किश्त में 5 हजार 633 पंचायतों की जारी की जाएगी। 2 करोड़ 81 लाख 65 हजार रुपए की राशि ट्रांसफर की जाएगी। प्रदेश के हर जिला मुख्यालयों में कार्यक्रम का आयोजन होगा। दरअसल, जारी निर्देश में कहा गया है कि जिला मुख्यालयों में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में सभी स्थानीय जनप्रतिनिधियों, त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधि को भी आमंत्रित किया जाए। विशेषकर अनुसूचित क्षेत्र के पंच-सरपंचों को आमंत्रित करें।

कार्यक्रम में वन अधिकार पत्र, सामुदायिक वन अधिकार पत्र और वन संसाधन अधिकार पत्र का वितरण किया जाएगा। व्यक्तिगत वन अधिकार पत्र धारियों को ऋण पुस्तिका प्रदान की जाएगी। वन अधिकार अधिनियम के अंतर्गत लक्ष्य अनुरूप चिन्हांकित ग्रामों को आदर्श ग्राम के रूप में घोषित किए जाने की कार्यवाही की जाएगी।

Leave a Reply