छग चुनाव ब्रेकिंग – बीजेपी ने चौंकाया ! पहली बार चुनाव की घोषणा से पहले उम्मीदवारों के सेलेक्शन में जुटी दिल्ली में हुई बैठक, 4 वर्गों में बाटी राज्य की 90 सीट, हारी हुई 50% सीटों पर नये चेहरों को मिलेगा मौका…

रायपुर।। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव का अभी ऐलान भी नहीं हुआ है, लेकिन बीजेपी चुनाव समिति की बैठक कर उम्मीदवारों के चयन में जुट गई है। बीजेपी के चुनावी इतिहास में ऐसा पहली बार है जब चुनाव की घोषणा से पहले उम्मीदवारों के सेलेक्शन में पार्टी जुटी है।

सूत्रों ने कहा कि अपने चुनावी रणनीति को आगे बढ़ाते हुए, भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) ने बुधवार को छत्तीसगढ़ की तैयारियों पर चर्चा की।

केंद्रीय समिति ने राज्य के बुथ स्तरीय कार्यो की समीक्षा की और कुछ सीटों पर चर्चा भी की, सूत्रों के अनुसार राज्य की 90 विधानसभा सीटों में से समिति ने 27 सीटों पर उम्मीदवारों के पैनल पर चर्चा की।

चुनाव की बेहतर योजना के लिए पार्टी ने सभी 90 सीटों को चार श्रेणियों में वर्गीकृत किया A, B, C, D उन्होंने कहा कि वर्गीकरण उन सीटों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा जिसे पार्टी कमजोर समझती है।

‘A’ श्रेणी की सीटें वे हैं जो भाजपा ने पिछले कुछ चुनावों में हर बार जीती हैं, ‘B’ श्रेणी में वे सीटें हैं जिसमे पार्टी को जीत और हार के मामले में मिश्रित परिणाम मिले हैं।

‘C’ श्रेणी में वह सीटें हैं जहां BJP कमजोर है जबकि ‘D’ श्रेणी में वह निर्वाचन क्षेत्र शामिल हैं जिन्हें BJP ने पिछले 2-3 चुनाव में नहीं जीता है।

सूत्रों ने बताया कि जो बैठक हुई उसमे ‘B’ और ‘C’ श्रेणियों की 22 और ‘D’ की 5 सीटों पर मंथन के लिए आयोजित की गई थी। भारतीय जनता पार्टी राज्य की लगभग 50 प्रतिशत सीटों पर नए चेहरों को मौका दे सकती है, जिसमे वर्तमान में कांग्रेस के विधायक है।

बैठक भाजपा मुख्यालय में आयोजित की गई थी और छत्तीसगढ़ से संबंधित चर्चा लगभग दो घंटे तक चली जिसमे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, छत्तीसगढ़ चुनाव प्रभारी ओम प्रकाश मथुर, सह-प्रभारी मनसुख मंडविया, नितिन नबीन बैठक में उपस्थित रहे।

छत्तीसगढ़ से पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन, प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव, नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल, अजय जामवाल, पवन साय, विजय शर्मा सहित CEC के अन्य सदस्य भी उपस्थित थे।

Leave a Reply