सूरजपुर: 14 लाख का केबल तार चोरी करने वाले 6 शातिर चोर गिरफ्तार

बिश्रामपुर।। एक सप्ताह पूर्व एसईसीएल बिश्रामपुर क्षेत्र के रीजनल स्टोर में 14 लाख रुपये से अधिक लागत के 643 मीटर केबल की चोरी करने के मामले में पुलिस ने बड़ी सफलता हासिल की है। पुलिस ने इस मामले का पर्दाफाश करते हुए डकैती में संलिप्त आधा दर्जन आरोपितों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से देसी नकली कट्टा समेत एक नग तलवार, औजार के साथ ही वारदात में प्रयुक्त स्कूटी, मोटरसाइकिल एवं छोटा हाथी वाहन भी बरामद किया है। मामले के फरार मुख्य आरोपित नगर के कबाड़ी समेत करीब डेढ़ दर्जन आरोपितों की पुलिस तलाश कर रही है। बता दें कि बीते शुक्रवार की रात एसईसीएल के रीजनल स्टोर में सुरक्षा कर्मियों की मौजूदगी में चोरो ने दबिश देकर 14 लाख रुपये से अधिक लागत के 643 मीटर कॉपर केबल की चोरी कर ली थी। सुरक्षा कर्मियों की स्टोर में ड्यूटी के बावजूद चोरो ने रीजनल स्टोर में प्रवेश कर चोरो ने स्टोर परिसर स्थित केबल की चोरी कर ली थी। सीसीटीवी फुटेज में नगर के पउआपारा निवासी कबाड़ी भी चोरी करते नजर आने की बात सामने आ रही है, जो घटना के बाद से ही फरार हो गया है। इस मामले में एसईसीएल प्रबन्धन ने भी दो सुरक्षा गार्डों को चार्जशीट जारी करने के साथ ही निलंबित भी कर दिया है।

सूरजपुर एसपी इंदिरा कल्याण एलीसेना के निर्देशन व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शोभराज अग्रवाल के नेतृत्व में पुलिस टीम द्वारा संदेही कबाड़ियों से की जा रही पूछताछ के दौरान मिले क्लू के आधार पर पुलिस ने शंकर मानिकपुरी पिता सुखेम दास 38 वर्ष समेत दिलीप सिंह पिता जालंधर सिंह 52 वर्ष, प्रमोद मंडल पिता रामेश्वर मंडल 35 वर्ष सभी निवासी माइनस कॉलोनी झोपड़पट्टी बिश्रामपुर, ईश्वर चंद यादव पिता मानसाय यादव 32 वर्ष निवासी ग्राम पोड़ीं थाना सुरजपुर, जसपाल सिंह उर्फ बादल पिता हरदेव सिंह 23 वर्ष निवासी बाजारपारा शिवनंदनपुर बिश्रामपुर एवं रंगलाल उर्फ रंगा पिता कलेश्वर सिंह गोंड़ 22 वर्ष निवासी ग्राम पोड़ीं थाना सूरजपुर को हिरासत में लेकर सघन पूछताछ की। पूछताछ में उन्होंने इस बात की जानकारी दी कि उन्हें चोरी की वारदात को अंजाम देने के लिए नगर के जेएमक्यू कॉलोनी के झोपड़पट्टी में रहने वाले कबाड़ी नितेश सिंह ने बुलाया था। उसके बाद उन्होंने तालाब पारा निवासी तौफीक अंसारी, माइनस कॉलोनी निवासी शशिकांत यादव, कबाड़ी मोहल्ले के बलजीत कबाड़ी, प्रमोद मंडल रोशन गोविंदा गौतम विजय सनी मद्रासी मोटू बादल ताम्रकार बलजीत कबाड़ी की पत्नी गुड़िया एवं उसकी बहन पूजा आदि के साथ हथियार से लैस होकर रीजनल स्टोर में केबल चोरी की वारदात को अंजाम दिया था। उन्होंने यह भी बताया कि जसपाल सिंह उर्फ बादल के छोटा हाथी वाहन क्रमांक यूपी 64 बीटी 4574 के जरिए चोरी किया गया केबल सूरजपुर के रिंग रोड स्थित एक कबाड़ी के गोदाम में पहुंचाया गया था।

इसके आधार पर पुलिस ने पकड़ में आए आरोपितो के कब्जे से एक नग देसी नकली कट्टा, एक नग तलवार, अन्य औजार, 40 मीटर केबल के अलावा वारदात में प्रयुक्त छोटा हाथी वाहन, एक स्कूटी वाहन एवं एक मोटरसाइकिल को बरामद कर उन्हें धारा 457, 380, 395 समेत लोक संपत्ति नुकसान निवारण अधिनियम 1984 की धारा 3 व 4 तथा 25 आर्म्स एक्ट के तहत गिरफ्तार कर सूरजपुर न्यायालय में पेश किया। जहां से उन्हें न्यायिक अभिरक्षा में सूरजपुर जेल भेज दिया गया। उक्त कार्रवाई में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शोभराज अग्रवाल, सीएसपी एसएस पैकरा समेत विश्रामपुर थाना प्रभारी सीपी तिवारी, एएसआई शशि शेखर तिवारी, सोहन सिंह, प्रधान आरक्षक इंद्रजीत सिंह, विकास सिंह, अविनाश सिंह, रामनिवास तिवारी, निर्मल सिंह के अलावा आरक्षक अखिलेश पांडे, ललन सिंह, दीपक सिंह, विजय साहू, अशोक सोनवानी, खेलसाय राजवाड़े, बिहारी पांडेय आदि की टीम सक्रिय रही। मामले के फरार मुख्य सरगना नितेश कबाड़ी समेत अन्य आरोपितों की पुलिस टीम सरगर्मी से तलाश में जुटी है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शोभराज अग्रवाल ने बताया कि फरार आरोपितों की गिरफ्तारी के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। मामले में संलिप्त किसी भी आरोपित को नहीं बख्शा जाएगा।

 

Leave a Reply