कर्मचारियों को मिलने जा रही 2 बड़ी खुशखबरी! डीएम के साथ भत्तों में देखने को मिलेगा बंपर उछाल…

Central Employee DA Hike 2024।।

आने वाले 2024 में केंद्रीय चुनाव होने जा रहे है इससे पहले कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए नया साल सौगात भरा हो सकता है। चुनाव से पहले बड़ी केंद्र सरकार बड़ा ऐलान कर सकती है। 2 बड़े ऐलानों में महंगाई भत्ते में इजाफे के साथ हाउस रेंट अलाउंस में भी इजाफा हो सकता है। फिलहाल केन्द्रीय कर्मचारियों को जुलाई से 46 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा है और संभावना जताई जा रही है कि 2024 में डीए 4 फीसदी और डीए बढ़ने के बाद यह 50 फीसदी तक पहुंच सकता है।

यहां देखें AICPI इंडेक्स के आंकड़े

वही डीए के 50% होते ही हाउस रेंट अलाउंस में भी 3 फीसदी वृद्धि की जा सकती है। अगर ऐसा हुआ तो कर्मचारियों की सैलरी में 2024 में बड़ा उछाल देखने को मिलेगा। हालांकि इस संबंध में अभी सरकार की तरफ से अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है। अब तक जुलाई से अक्टूबर तक के AICPI इंडेक्स के आंकड़े जारी हो चुके है, जिसमें इंडेक्स का नंबर 138.4 अंक और डीए स्कोर 49 फीसदी के करीब पहुंच गया है ऐसे में डीए में फिर 4% की वृद्धि होना तय माना जा रहा है, हालांकि अभी नवंबर दिसंबर 2023 के आंकड़े आना बाकी है, इसके बाद तय होगा कि 2024 में डीए कितना बढ़ेगा।

लोकसभा चुनाव से पहले हो सकता है ऐलान

लोकसभा चुनाव से पहले उम्मीद जताई जा रही है कि इसका ऐलान फरवरी मार्च के महीने में हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि अगले साल अप्रैल से मई के बीच में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है जिसके साथ ही आचार संहिता भी लागू हो जाएगी। उसके बाद केंद्र सरकार DA में वृद्धि नहीं कर पाएगी। इससे पहले मोदी सरकार बजट सत्र के दौरान ही केंद्रीय कर्मचारियों को लुभाने के लिए डीए पर फैसला ले सकती है। इसका लाभ 48 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनधारकों को मिलेगा।

Leave a Reply