छत्तीसगढ़: कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ के लिए चुनाव कमेटी का किया गठन, इन नेताओं को मिली जगह…

रायपुर।। कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ के लिए चुनाव कमेटी का एलान कर दिया है. दीपक बैज के इसका अध्यक्ष बनाया गया है. इसके साथ ही इसमें भूपेश बघेल, डॉ. चरण दास महंत, टी.एस. सिंह देव, ताम्रध्वज साहू, रवीन्द्र चौबे, मोहम्मद अकबर, शिवकुमार डहरिया, अनिला भिंडिया, जय सिंह अग्रवाल, मोहन मरकाम, गुरु रूद्र कुमार, धनेन्द्र साहू, सत्यनारावन शर्मा, अमितेश शुक्ला, विकास उपाध्याय, राजेश तिवारी और पारस चोपड़ा शामिल हैं।

इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ के लिए चुनाव समिति का एलान कर दिया है. इससे पहले राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट को कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ का प्रभारी नियुक्त किया था. टीएस सिंह देव राज्य के पूर्व डिप्टी सीएम रह चुके हैं. वो इस बार का विधानसभा चुनाव हार गए. ताम्रध्वज साहू को भी इस बार चुनाव में हार मिली है. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज को भी हार का सामना करना पड़ा. इस लिस्ट में मोहन मकराम भी वो नाम है जिन्हें बीजेपी ने चुनाव में हरा दिया।

विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली करारी हार

विधानसभा चुनाव कांग्रेस के लिए निराशजनक रहा. जहां अधिककर चुनावी सर्वे में कांग्रेस को बढ़त दिखाई गई थी, बीजेपी ने सभी दावों को पीछे छोड़ते हुए राज्य में बहुमत हासिल कर सभी को चौंका डाला. विधानसभा की कुल 90 सीटों में से कांग्रेस के खाते में 35 सीटें आई. वहीं, बीजेपी को 54 सीटों पर जीत मिली।

लोकसभा चुनाव में मिली थी दो सीटें

अब कांग्रेस की नजर लोकसभा चुनावों पर है. पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के खाते में दो सीटें आई थी. वहीं नौ सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की थी. छत्तीसगढ़ में लोकसभा की कुल 11 सीटे हैं. ऐसे में कांग्रेस के सामने विधानसभा में मिली हार के बाद लोकसभा चुनाव में अच्छा प्रदर्शन करने की चुनौती है।

Leave a Reply