छत्तीसगढ़ किसानों के लिए खुशखबरी: जल्द ही विष्णुदेव साय सरकार पूरी करने जा रही है एक और गारंटी, X पर CM ने दी ये जानकारी…

रायपुर।। किसानों को जल्द ही बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने आश्वस्त किया है कि जल्द ही राज्य सरकार किसानों को धान की अंतर राशि एकमुश्त जारी कर देगी। दरअसल “मोदी की गारंटी” में किसानों से भाजपा ने ये वादा किया है कि उन्हें 3100 रुपये प्रति क्विंटल के दर से भुगतान किया जायेगा। लेकिन अभी मौजूदा वक्त में किसानों को धान के बदले जो राशि का भुगतान किया जा रहा है, वो समर्थन मूल्य के आधार पर है। ऐसे में किसानों के बीच ये गफलत की स्थिति बन रही थी, कि कहीं भाजपा किसानों के साथ वादाखिलाफी तो नहीं करेगी, लेकिन आज मुख्यमंत्री ने प्रदेश के किसानों को आश्वस्त किया है कि किसानों को धान का मूल्य 3100 रुपये प्रति क्विंटल ही मिलेगा।

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने सोशल मीडिया X पर लिखा है कि “अभी किसानों को धान खरीदी में MSP की राशि मिल रही है। मोदी की गारंटी के अंतर्गत हमारा वादा प्रति क्विंटल ₹3100 देने का है। हम प्रिय किसान भाइयों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि उन्हें अंतर की राशि अतिशीघ्र एकमुश्त दी जाएगी”

image 67 console corptech

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में सहकारी समितियों के माध्यम से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान खरीदी फिलहाल हो रही है। लिमिट तय होने के बाद ये पहला मौका होगा जब 20 क्विंटल प्रति एकड़ की दर से किसानों से धान खरीदी हो रही है। सरकार ने धान कॉमन मोटा की खरीद की दर 2183 रुपये प्रति क्विंटल और ए ग्रेड की पतले धान की खरीद की दर 2203 रुपये प्रति क्विंटल तय की है। अभी किसानों को इसी दर पर भुगतान हो रहा है, लेकिन राज्य सरकार जल्द ही 3100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से अंतर राशि को निकालकर किसानों के खाते में एकमुश्त राशि जमा करायेगी। धान की खरीदी 31 जनवरी 2024 तक होगी।

Leave a Reply