87 नग हीरे के साथ तस्कर गिरफ्तार…

गरियाबंद।। पुलिस ने 11 लाख रुपए से अधिक के हीरों के साथ एक आरोपी को गिरफ्तार किया है. तस्कर नगरी के किसी व्यापारी को हीरा बेचने के लिए पहुंचा था. लेकिन पुलिस ने उसे हीरे बेचने से पहले गिरफ्तार किया है. व्यापारी की भी तलाश की जा रही है. कुल 87 नग हीरे बरामद किए गए हैं।

गरियाबंद और महासमुंद के इलाकों से हीरा तस्करी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. पुलिस ने गरियाबंद इलाके से 6 मामलों में 660 नग हीरा बरामद किया है. पुलिस अब हीरा तस्करी नेटवर्क का पता लता रही है. हीरा की तस्करी रोकना पुलिस के लिए एक बड़ी चुनौती है. ऐसे में पुलिस इन पहलुओं पर जांच कर रही है।

  • हीरे की तस्करी कैसे हो रही है?
  • हीरा कहां से लाया जा रहा है?
  • हीरे के खरीददार कौन हैं?
  • खरीददार हीरे का क्या कर रहे हैं?

धमतरी से जुडे़ तार

मुखबीर की सूचना पर मैनपुर थाना के झरियाबहारा के पास पुलिस ने एक व्यक्ति की तलाशी ली. उसके पास से 87 नग हीरे मिले. जिसकी कुल कीमत 11 लाख 31 हजार रुपए है. आरोपी ने बताया कि धमतरी के नगरी इलाके के एक व्यापारी को हीरे बेचने के लिए झरियाबहारा में इंतजार कर रहा था. मैनपुर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ माइनिंग एक्ट के साथ अन्य धाराओं के तहत अपराध दर्ज किया है।

फरवरी में हुई थी अबतक की सबसे बड़ी कार्रवाई

3 फरवरी को हीरे से जुड़ी गरियाबंद जिले की यह अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई हुई थी. पुलिस ने 221 नग हीरा बरामद किया था. जब्त हीरे की कीमत करीब 22 लाख रुपए बताई जा रही थी. गरियाबंद पुलिस अलग-अलग कार्रवाई में तस्करों से 573 नग हीरा बरामद कर चुकी है. जिसकी कीमत 75 लाख से ज्यादा की है।

पायलीखंड और देवभोग हीरा खदान से हो रही तस्करी

महासमुंद और गरियाबंद का इलाका हीरा तस्करों के लिए राज्य में सुर्खियों में रहता है. साल 2020 में पुलिस ने यहां से कई बड़े तस्करों को गिरफ्तार किया था. उनसे लाखों रुपये के हीरे भी बरामद किए गए थे।

7 मई को मैनपुर का पूर्व पंच हीरा बेचने के लिए ग्राहक की तलाश करते हुए गिरफ्तार हुआ था। जब्त हीरे की कीमत 4 लाख 50 हजार रुपए है

20 मई को गरियाबंद में पुलिस को अंतरराज्यीय हीरा तस्करों को पकड़ने में कामयाबी मिली थी. 2 तस्करों को 125 हीरे बरामद हुए थे. 20 लाख रुपये से अधिक के हीरे पायलीखंड खदान से लाए गए थे।

2 जून को पुलिस ने धमतरी इलाके से दो हीरा तस्करों को गिरफ्तार किया था. देवभोग हीरा खदान से निकाले गए 41 नग हीरे भी बरामद किए गए थे।

31 अगस्त को महासमुंद में पुलिस ने 13 पीस हीरा के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया था। आरोपी ने हीरा देवभोग का होना स्वीकार किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.