11 पिच, न दिखेगी परछाई, न होगी बरसात की टेंशन… जानिए क्या है नरेंद्र मोदी स्टेडियम की खासियत

अहमदाबाद।।गुजरात के अहमदाबाद में बुधवार को दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम ‘नरेंद्र मोदी स्टेडियम’ का उद्घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और गृह मंत्री अमित शाह ने उद्घाटन किया. इस दौरान अमित शाह ने कहा कि अहमदाबाद को अब स्पोर्ट्स सिटी के नाम से जाना जाएगा, जो सपना बतौर सीएम नरेंद्र मोदी ने देखा था, वो आज पूरा हो गया है.

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि सरदार पटेल स्पोर्ट्स एनक्लेव, नरेन्द्र मोदी स्टेडियम और नारायणपुरा में बनने वाला स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स ये तीनों मिलाकर किसी भी अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा में खेलने वाले सभी खेलों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने की पूरी व्यवस्था एक ही शहर में एक ही स्थान पर होगी, स्पोर्ट्स एंक्लेव में विश्व की सभी खेलों की व्यवस्था यहां होगी.

स्टेडियम की खूबियों के बारे में बताते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि इस स्टेडियम की क्षमता 1.32 लाख है, जिससे यह न केवल दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है, बल्कि दुनिया का सबसे बड़ा स्पोर्ट्स स्टेडियम भी है. यह एक ही दिन में 2 अलग-अलग खेलों की मेजबानी कर सकता है

गृह मंत्री अमित शाह ने बताया कि नरेंद्र मोदी स्टेडियम 63 एकड़ में फैला हुआ है,  इसे बनाने में लगभग 700 करोड़ रुपये लगे हैं. मैदान में कुल 11 पिच तैयार की गई हैं, जिसमें लाल और काली मिट्टी से बनी अलग-अलग पिच हैं. खिलाड़ियों के लिए खास ड्रेसिंग रूम तैयार किए गए हैं, जिसमें जिम भी है. एकसाथ चार ड्रेसिंग रूम वाला यह पहला स्टेडियम होगा.

गृह मंत्री अमित शाह ने बताया कि स्टेडियम में न परछाई दिखेगी, न बारिश का असर रहेगा, करीब 600 स्कूल को इस स्टेडियम के साथ जोड़ा जाएगा, सभी स्कूलों के बच्चों को यहां पर लाया जाएगा और खेलने का मौका दिया जाएगा.  स्टेडियम के पास जो स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बन रहा है, उस पूरे इलाके में 20 स्टेडियम तैयार किए जाएंगे जिसमें अलग-अलग स्पोर्ट्स के लिए व्यवस्था होगी. 

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लेव में ओलंपिक स्तर की खेल सुविधाएं होंगी, यह 236 एकड़ में बनाया जाएगा, इसमें दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, नैटटोरियम, एथलेटिक्स / ट्रैक एंड फील्ड / फुटबॉल स्टेडियम, फील्ड हॉकी और टेनिस स्टेडियम, इंडोर स्पोर्ट्स हॉल / एरेनास, वेल्डेड / स्केटिंग क्षेत्र, बीच वॉलीबॉल सुविधा, बोटिंग सेंटर होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.