पंचायत समीक्षा

800 ने मंगवाए ऑनलाइन चाकू, रायपुर पुलिस ने की ये कार्रवाई…

छत्तीसगढ़ प्रदेश रायपुर

रायपुर।।रायपुर पुलिस ने ऑनलाइन चाकू मंगवाने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई का अभियान छेड़ा है. इस अभियान के तहत पुलिस को सफलता मिल रही है. पुलिस के पास उन 800 लोगों की सूची मौजूद है, जिन्होंने ऑनलाइन चाकू मंगवाएं है. इनमें से 318 लोगों के पास से पुलिस ने चाकू जब्त कर लिए है।

एडिशनल एसपी लखन पटले ने आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि पिछले कई वर्षों से धारदार हथियार से  मौतों का इजाफा हो रहा था. लगातार शिकायत भी मिल रही थी कि ज्यादातर नाबालिक चाकू लेकर घूम रहे है. वर्तमान में भी कई घटनाएं चाकूबाजी की हुई है. छोटे-छोटे झगड़ों में भी नाबालिक इस्तेमाल कर रहे है।

इन सभी चीजों को देखते हुए ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियों को पत्र लिखकर जानकारी मांगी गई थी. फ्लिपकार्ट से रायपुर पुलिस को जानकारी मिली कि साल 2020 में 800 लोगों ने ऑनलाइन ऑर्डर कर चाकू मंगाए गए है. इसमें 502 रायपुर जिले और 298 बाहरी जिलों के है. रायपुर के 502 में तस्दीकी अभियान चलाकर 318 चाकू जब्त किया है. जिन 318 चाकू जब्त हुआ है उनमें 119 नाबालिक है, जिन्होंने चाकू मंगवाया था. इसके अलावा 11 लोगों पर आर्म्स एक्ट की कार्रवाई की गई. लगभग लोगों के परिवारों को यह पता नहीं था कि उनके घर का सदस्य चाकू लेकर घूम रहा है. सिर्फ एक मामला ऐसा आया जिसमें एक युवक की मां को पता था कि उसके बेटे ने चाकू मंगवाया है।

पुलिस के मुताबिक उनका ये अभियान लगातार जारी रहेगा. पुलिस ने बताया कि 2018-19 का भी डाटा हमने सभी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियों को पत्र लिखकर मांगा है. पुलिस का दावा है कि इस अभियान से कुछ घटनाओं पर रोक लगी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *