पंचायत समीक्षा

BIG NEWS :केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन के अधिकतम रेट किए तय..देखें सूची

देश कोरोना नई दिल्ली प्रदेश

नई दिल्ली।।स्वास्थय मंत्रालय ने प्राइवेट अस्पतालों के लिए कोरोना वैक्सीन के दाम तय कर दिए हैं. इसके मुताबिक कोविशील्ड का दाम 780 रुपये प्रति डोज़ होगा, जबकि कोवैक्सीन का दाम 1410 रुपये प्रति डोज़ होगा।

वहीं स्पूतनिक-V का दाम प्राईवेट अस्पतालों के लिए 1145 प्रति डोज़ होगा. सरकार वैक्सीन पर भी GST ले रही है. हर एक वैक्सीन के लिए 5℅ GST लिया जाएगा. इसके साथ ही सारी वैक्सीन पर 150 रुपये प्रति डोज़ सर्विस चार्ज लिया जाएगा।

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऐलान के बाद 21 जून से राज्यों को मुफ्त वैक्सीन मिलने लगेगी. केंद्र सरकार वैक्सीन की आपूर्ति बढ़ाने के लिए मंगलवार से एक्शन मोड में आ गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा है कि 74 करोड़ वैक्सीन का ऑर्डर जारी कर दिया गया है।

इसमें 25 करोड़ कोविशील्ड और 19 करोड़ डोज़ कोवैक्सीन की शामिल है. इसके अलावा सरकार ने ई -बायोलॉजिकल लिमिटेड के टीके की 30 करोड़ खुराक खरीदने का भी आदेश दिया है, जो सितंबर तक उपलब्ध होगी. सरकार ने इन कंपनियों को ऑर्डर की 30 फीसदी रकम एडवांस में ही जारी कर दी है।

वहीं वैक्सीनेशन को लेकर नई गाइडलाइंस पर वीके पॉल ने कहा कि नई गाइडलाइन में 75% वैक्सीन केंद्र प्रोक्योर करेगी. राज्यों को फ्री में वैक्सीन दी जाएगी. राज्यों को आबादी, संक्रमण की स्थिति और उस राज्य में वैक्सीनशन किस रफ्तार से हो रही है और वैक्सीन की बर्बादी कम हो तो उस राज्य को ज्यादा वैक्सीन की डोज दी जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को घोषणा की थी कि योग दिवस यानी 21 जून से राज्यों को मुफ्त वैक्सीन दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *