BIG NEWS : छत्तीसगढ़ में छठवी, 7वीं, 9वीं और 11वीं की कक्षाएं नहीं की जाएंगी संचालित..शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

रायपुर।।छत्तीसगढ़ शिक्षा विभाग ने स्कूल संचालन को लेकर बड़ा फैसला लिया है. प्रदेश में 6वीं, 7वीं, 9वीं और 11वीं की कक्षाएं संचालित नहीं की जाएंगी. कक्षा पहली से पांचवीं, 8वीं के साथ कक्षा 10वीं और बारहवीं की कक्षाएं संचालित होंगी. सरकारी और प्राइवेट दोनों में ये आदेश लागू होगा.  2 अगस्त से स्कूल में ऑफ़लाइन कक्षा संचालन की अनुमति दी गई।

स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

राज्य शासन के आदेशानुसार स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत सभी शासकीय निजी विद्यालयों में दसवीं और बारहवीं की कक्षाएं 2 अगस्त से संचालित होना है. इस तरह छठवीं सातवीं, नौवीं और ग्यारहवीं को छोड़कर शेष सभी कक्षाएं यानी कक्षा पहली से लेकर पांचवी और आठवीं की कक्षाएं भी 2 अगस्त से संचालित होंगी. ये सभी कक्षाएं उन ज़िलों में प्रारंभ की जा रही है. जहां कोरोना दर पिछले 7 दिनों में 1% हो।

राज्य शासन के निर्णय अनुसार सभी प्राइमरी स्कूलों में कक्षा पहली से लेकर पांचवी तक और मिडिल स्कूलों में कक्षा आठवी संचालन करने की अनुमति है. पूर्व ग्रामीण क्षेत्रों के लिए संबंधित ग्राम पंचायत और स्कूल के पालक समिति की अनुशंसा आवश्यक होगी. शहरी क्षेत्रों के लिए संबंधित वार्ड पार्षद और स्कूल के पालक समिति की अनुशंसा आवश्यक होगी, लेकिन कक्षा दसवीं और बारहवीं की कक्षाएं संचालित करने के लिए अनुशंसा की ज़रूरत नहीं है।

सचिव स्कूल शिक्षा विभाग और आयुक्त लोक शिक्षण संचालनालय डॉक्टर कमलप्रीत सिंह ने बताया कि राज्य शासन के निर्णय अनुसार वर्तमान में छठवीं, सातवीं, नौवी और ग्यारहवीं की ऑफ़लाइन कक्षाएं प्रारंभ नहीं की जा रही हैं।

भविष्य में इन कक्षाओं को संचालित करने का निर्णय राज्य सरकार द्वारा ज़िलों में कोरोना औसत दर में निरंतर संभावित गिरावट और उसके प्रसार के आकलन के पश्चात फ़ैसला लिया जाएगा. साथ ही कहा कि राज्य में पूर्व की भांति इन कक्षाओं की पढ़ाई ऑनलाइन ही संचालित रहेंगी।