पंचायत समीक्षा

BIG NEWS :मुफ्त में LPG रसोई गैस कनेक्शन..इस योजना का लाभ लेने ऐसे करेें ऑनलाइन आवेदन

देश नई दिल्ली प्रदेश

नई दिल्ली।।एक बार फिर से रसोई गैस कनेक्शन मुफ्त में मिलने जा रहा है, केंद्र की मोदी सरकार प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत मुफ्त में रसोई गैस कनेक्शन देगी, मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इसी महीने जून में PMUY का अगला चरण शुरू हो सकता है, इस बार भी योजना पहले जैसा ही होगी, नियमों में बदलाव नहीं किया जाएगा। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के अगले चरण की रूपरेखा को अंतिम रूप दे दिया है।

इसके पहले एक फरवरी को वित्त मंत्री सीतारमण ने मुफ्त रसोई गैस एलपीजी योजना (Ujjwala) के विस्तार का ऐलान किया था, वित्त मंत्री ने कहा था कि और एक करोड़ और लाभार्थियों को इस योजना के दायरे में लाया जाएगा, अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इस प्रकार इसका लाभ पा सकते हैं।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के तहत सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के लिए घरेलू रसोई गैस यानी LPG Connection मुहैया कराने का काम करती है, यह कनेक्शन को परिवार की महिलाओं के नाम पर जारी किया जाता है, इससे खासकर ग्रामीण भारत में महिलाओं के सशक्तिकरण में मदद मिलती है।

ऐसे ऑनलाइन आवेदन करेें.

‌‌‌‌1.अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले Pradhan Mantri Ujjwala Yojana की आधिकारिक वेबसाइट pmujjwalayojana.com को अपने कंप्यूटर पर ओपन कर लें। ‌‌‌‌

2.वेबसाइट खोलते ही होम पेज नजर आने लगेगा, आप डाउनलोड फॉर्म पर जाकर क्लिक करें। ‌‌‌‌

3.डाउनलोड फॉर्म पर क्लिक करते ही आपको सामने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का फॉर्म नजर आ जायेगा। ‌‌‌‌

4.इसे आपको भरना होगा, इसमें अपना नाम, ई-मेल आइडी, फोन नंबर, एक कैप्चा भरना होगा, इसके बाद आपको ओटीपी जेनरेट करने के लिए बनाये गये बटन पर क्लिक करना होगा।

‌‌‌‌5. इसके बाद आप इस फॉर्म को डाउनलोड कर लें। ‌‌‌‌

6. इस फॉर्म को अपने नजीदीकी एलपीजी एजेंसी के पास जमा करवाने का काम करें। ‌‌‌‌

7. इसके साथ आपको कुछ डॉक्युमेंट भी देने होंगे, जैसे, आधार कार्ड, स्थानीय पता का प्रमाण पत्र, आपकी तस्वीर आदि।

‌‌‌‌8.डॉक्युमेंट वेरिफाई होने के बाद आपको एलपीजी गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने का काम किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *