पंचायत समीक्षा

BIG NEWS :8 दिन बैंक बंद.. RBI ने जारी की छुट्टियों की लिस्ट

देश तकनीक नई दिल्ली प्रदेश

नई-दिल्ली।। बैंक से संबंधित काम हर रोज किसी न किसी को होते ही हैं, लेकिन अगर अपने बैंक के काम को कल के लिए छोड़ दे रहे हैं तो आपको नुकसान हो सकता है. क्योंकि इस महीने काफी छुट्टियां रहने वाली है जिसके वजह से बैंक बंद होंगे. जिसके लिए आरबीआई ने बैंक की छुट्टियों की लिस्ट जारी की है।

इस छुट्टियों के हिसाब से आप अपने बैंक का काम कर सकते हैं. कोरोना वायरस के समय में सुरक्षित शारीरिक दूरी के नियम का पालन करना बेहद जरूरी है. लेकिन अगर ब्रांच जाना जरूरी हो, तो ग्राहकों को यह जरूर जान लेना चाहिए कि अगस्त में किस दिन बैंक बंद रहेंगे।

आरबीआई द्वारा जारी लिस्ट के मुताबिक, अगस्त महीने में देश के अलग-अलग राज्यों में बैंकों के लिए 8 छुट्टी निर्धारित किए गए हैं. ये अवकाश 13, 16, 19, 20, 21, 23, 30 और 31 अगस्त तारीख को हैं. यदि इसमें शनिवार और रविवार को भी जोड़ दिया जाए, तो कुल छुट्टियां 15 हो जाती हैं. एक अगस्त, आठ अगस्त, 15 अगस्त, 22 अगस्त और 29 अगस्त को रविवार है, इसलिए इन दिनों सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।

इसके अलावा 14 अगस्त को माह का दूसरा शनिवार है और 28 अगस्त को चौथा शनिवार है, इसलिए इन दिनों भी सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे. इस बात का ध्यान रहे कि इन सभी छुट्टियों में अलग-अलग राज्यों में होने वाली छुट्टियां भी शामिल हैं. इससे जुड़ी अन्य जानकारी आपको भारतीय रिजर्व बैंक की वेबसाइट पर मिल जाएगी. ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि वेबसाइट पर जाकर बैंक छुट्टियों को देख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *