अम्बिकापुरछत्तीसगढ़प्रदेशसरगुजा संभागस्वास्थ्य

BIG NEWS :अम्बिकापुर में शीघ्र शुरू होगा दाई-दीदी क्लीनिक और श्री धन्वंतरि मेडिकल स्टोर

अम्बिकापुर।।छत्तीसगढ़ शासन के नगरीय प्रशासन एवं विकास तथा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ शिवकुमार डहरिया ने आज अम्बिकापुर के सर्किट हाउस में प्रभारी कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह एव स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियांे की बैठक ली।

उन्होंने राजमाता देवेंद्र कुमारी सिंहदेव शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय सम्बद्ध जिला चिकित्सालय में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने तथा ईमानदारी पूर्वक दायित्व निर्वाहन के निर्देश अधिकारियों को दिए। प्रभारी मंत्री ने नगर निगम क्षेत्र में मोबाइल वैन के जरिये महिलाओं के लिए ईलाज सुविधा हेतु दाई-दीदी क्लीनिक योजना तथा सस्ती दवा दुकान श्री धन्वंतरि जेनेरिक मेडिकल स्टोर शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 20 अक्टूबर को धन्वंतरि दवा योजना के तहत मेडिकल स्टोर का शुभारंभ करेंगे।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि मेडिकल कॉलेज अस्पताल में हमेशा एक जिम्मेदार अधिकारी मौजूद रहे। अस्पताल की उचित साफ-सफाई सहित अन्य व्यवस्थाएं सुधारें। रात्रिकालीन ड्यूटी के चिकित्सक और स्टाफ गंभीरता से दायित्व निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि अस्पताल में मरीज के परिजनों की अधिक संख्या में उपस्थिति से कई व्यवस्थाएं प्रभावित होती है।

इसलिए उनकी संख्या निर्धारित करें और पास जारी करें। इसके साथ ही मरीजों के मिलने का समय भी निर्धारित करें। अस्पताल की सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करें। उन्होंने ओपीडी में आने वाले मरीजों के लिए बैठने तथा पेयजल की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए।

डॉ. डहरिया ने कहा कि यदि निजी अस्पतालों का किसी प्रकार का दखल है तो उसे समाप्त करने की कार्यवाही करें । रेफरल केस को अस्पताल तक लाने के लिए एम्बुलेंस की संख्या बढ़ाएं। बैठक में मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ आर मूर्ति, चिकित्सा अधीक्षक डॉ लखन सिंह, सी.एम.एच.ओ. डॉ पी.एस. सिसोदिया उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button