पंचायत समीक्षा

CRIME NEWS:देशभर में ठगने वाला झारखंड का राजकुमार गिरफ्तार, जानिए कैसे करता था अपराध

क्राइम न्यूज़ छत्तीसगढ़ प्रदेश रायपुर

रायपुर।।Crime News: देशभर में घूम-घूम कर बैंक और एटीएम में रकम जमा कराने के नाम पर ठगी करने वाले झारखंड का अंतरराज्यीय ठग राजकुमार को रायपुर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने बताया कि आरोपी प्रायः महिलाओं को अपना शिकार बनाता था। सायबर सेल एवं थाना मौदहापारा की संयुक्त टीम ने कार्रवाई कर राजकुमार को गिरफ्तार किया है। वह बैंकों के अंदर प्रवेश कर भीड़ का फायदा उठाकर महिलाओं को झांसे में लेकर ठगी करता था।

इसी तरह उसने थाना मौदहापारा क्षेत्रांतर्गत जय स्तंभ चैक स्थित भारतीय स्टेट बैंक शाखा में एक महिला को अपना शिकार बनाते हुए उससे 93,000 रुपये की धोखा-धड़ी की थी। पीड़िता सुनीता देव ने इस मामले में पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी, जिसके बाद पुलिस राजकुमार की तलाश में लग गई थी। आरोपी पीड़ितों को उनके खातों में रकम जमा करने का झांसा देकर रकम अपने या अपने रिश्तेदारों के खातों में जमा करा देता था।

मूलतः धनबाद झारखण्ड के रहने वाले राजकुमार के पास से पुलिस ने नगदी 6,100 रुपये, आधार कार्ड, अलग-अलग बैंकों के सात एटीएम कार्ड एवं एक मोबाइल फोन जब्त किया है। आरोपी से रायपुर में इस तरह की ठगी की अन्य घटनाओं के संबंध में भी विस्तृत पूछताछ की जा रही है। राजकुमार फिर से इसी तरह की घटना को अंजाम देने के मकसद से रायपुर आया था।

यह था मामला

सुनीता देवी ने थाना मौदहापारा में रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि वह सांकरा थाना धरसींवा रायपुर की रहने वाली है। वह नौ नवंबर 2020 को अपने पति के बैंक खाते में 93,000 रुपये जमा करने के लिये स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की जय स्तंभ चैक ब्रांच गई थी। बैंक में भीड़ होने पर एक शख्स ने उससे कहा कि बैंक के एटीएम में पैसा जमा कर देता हूं।

महिला उसके साथ एटीएम में गई, जहां उसने एटीमए मशीन में जमा करने के नाम से पैसा को मशीन में डालकर एकाउंट नंबर डाला और पैसे जमा होने की पर्ची सुनीता को दे दी। सुनीता ने कहा कि पर्ची में बैंक की मुहर लगवानी है, तो आरोपित ने कहा कि एटीएम की पर्ची में मुहर नहीं लगती है।

घर जाकर सुनीता ने पति को पर्ची को दिखाई तब वह बोले कि यह तो दूसरे के खाते में पैसा जमा हो गया। उक्त अज्ञात व्यक्ति द्वारा प्रार्थिया को अपने भरोसे में लेकर प्रार्थिया से नगदी 93,000/- रूपये लेकर धोखाधड़ी किया गया। जिस पर अज्ञात आरोपी के विरूद्ध थाना मौदहापारा में अपराध क्रमांक 122/2020 धारा 420 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया।

उक्त ठगी की घटना को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय यादव द्वारा गंभीरता से लेते हुए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर लखन पटले, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अपराध अभिषेक माहेश्वरी, प्रभारी सायबर सेल के रमाकांत साहू एवं थाना प्रभारी मौदहापारा युदमणी सिदार को अज्ञात आरोपी की पतासाजी कर गिरफ्तार करने के लिए निर्देश दिया।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने बैंक के सीसीटीवी कैमरों के फुटेज लेकर आरोपित को चिह्नित करने की कोशिश की और मुखबीर भी लगाए। इसी दौरान आरोपी को फिर से रायपुर में देखे जाने की जानकारी मिलने पर आरोपी की पतासाजी किया गया और अंततः आरोपी को रेलवे स्टेशन पास पकड़ने में सफलता मिली।

पंचायत समीक्षा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *