SBI ने 44 करोड़ ग्राहकों को किया अलर्ट! मोबाइल पर मिला ये SMS तो फटाफट करें ये काम, वरना होगा बड़ा नुकसान

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) ने अपने 44 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों को यूपीआई (UPI) फ्रॉड के प्रति आगाह किया है. एसबीआई (SBI) ने अपने ट्विटर हैंडल पर ग्राहकों को सावधान किया है. बैंक ने कहा है कि अगर आपको UPI के जरिए खाते से पैसे डेबिट किए जाने का एसएमएस अलर्ट मिलता है, जो आपके द्वारा नहीं किया गया है तो अलर्ट हो जाएं. इन SBI ने कहा, इन सुझावों का पालन करें और सतर्क रहें.

एसबीआई ने ट्वीट कर अपने करोड़ों ग्राहकों सतर्क किया है. बैंक ने कहा, अगर आपके द्वारा यूपीआई ट्रांजैक्शन नहीं किया गया है और आपको पैसे डेबिट होने का एसएमएस मिले तो सबसे पहले UPI सर्विस को डिसेबल यानी बंद कर दें. बैंक ने यूपीआई सर्विस को बंद करने के बारे में जानकारी दी है.

यूपीआई फ्रॉड के प्रति किया आगाह

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बता दें कि ऑनलाइन फ्रॉड के बढ़ते मामले को देखते हुए एसबीआई समय-समय पर ग्राहकों को सतर्क करता रहता है. इससे पहले बैंक ने इंस्‍टेंट लोन ऐप के प्रति ग्राहकों को अलर्ट किया था. ऐसी कोई भी इंस्‍टेंट लोन एप जो आपको बिना किसी पेपरवर्क के बस दो मिनट में लोन मुहैया कराने का दावा करे, उससे बचें. अक्‍सर लोग इस तरह से लोन तो ले लेते हैं लेकिन फिर उन्‍हें भारी ब्‍याज दर अदा करनी पड़ती है.

कैसे डिसेबल करें UPI सर्विस

बैंक यूपीआई सर्विस बंद करने के टिप्स बताएं हैं. ग्राहक टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800111109 पर कॉल कर यूपीआई सर्विस बंद करा सकते हैं. या फिर आईवीआर नंबर 1800-425-3800 / 1800-11-2211 पर भी कॉल कर सकते हैं.

इसके अलावा https://cms.onlinesbi.sbi.com/cms/ पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. वहीं. 9223008333 नंबर पर SMS भेज सकते हैं.

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