प्रधानमंत्री आवास योजना : 3.50 लाख नए आवासों की मिली स्वीकृति, पढ़ें पूरी जानकारी…

देश के हर व्यक्ति को रहने के लिए घर उपलब्ध कराने के लिए पीएम आवास योजना का संचालन किया जा रहा है। इस योजना के तहत सरकार घर खरीदने के लिए सब्सिडी देती है ताकि लाभार्थी को सस्ता आवास मिल सके। बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवासों का निर्माण जारी है और सरकार का उद्देश्य 2022 तक सबको आवास उपलब्ध कराने का है। इस योजना के माध्यम से 2022 तक सरकार द्वारा राज्य के लोगों को एक करोड़ पक्के मकान उपलब्ध करवाने का प्रावधान किया गया है। इस योजना के तहत प्रत्येक राज्य में घरों का निर्माण कार्य किया जा रहा है ताकि लोगों को सस्ता आवास उपलब्ध हो सके।

मध्यप्रदेश में 3.50 लाख आवासों की मिली स्वीकृति

जैसा कि पीएम आवास योजना के तहत प्रत्येक राज्य में घरों का निर्माण कराया जा रहा है। इसमें गांव और शहरी क्षेत्रों में घरों का निर्माण कार्य जारी है। अभी पिछले दिनों मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के 3.50 लाख लोगों को घर का तोहफा दिया है। दरअसल सीएम शिवराज ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 3.50 विभिन्न हितग्राहियों के लिए 3.50 लाख आवासों की स्वीकृति दी है और साथ ही आवास के निर्माण के लिए पहली किस्त भी जारी की। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में आयोजित हुए कार्यक्रम में सीएम शिवराज ने कहा कि राज्य के 3.50 लाख गरीबों के घरों का सपना पूरा हो रहा है। सीएम ने कार्यक्रम के दौरान एक ही क्लिक से 875 करोड़ रुपए हितग्राहियों के खाते में ट्रांसफर किए।

मध्यप्रदेश के ग्रामीण इलाकों में बने 23 लाख आवास

जैसा कि मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 30 लाख 85 हजार मकान बनाए जाने हैं। इनमें से अब तक 23.07 लाख आवास बनाए जा चुके हैं। इसके साथ ही 2014 से अभी तक 4 लाख 58 हजार 88 मकान इंदिरा आवास योजना के तहत बनाए गए हैं। वहीं वनाधिकार आवास योजना के तहत 46 हजार 791 मकानों का निर्माण हुआ है। होमस्टेड योजना के तहत 1 लाख 17 हजार 639 आवास बने हैं। वहीं मुख्यमंत्री अंत्योदय आवास योजना के तहत राज्य में अभी तक 24 हजार 622 आवास बनाए गए हैं। इसके अलावा राज्य में आदिवासी स्पेशल प्रोजेक्ट के तहत भी 23 हजार 256 आवास बनाए गए हैं। वहीं मुख्यमंत्री आवास मिशन के तहत 6 लाख 40 हजार 768 मकानों का निर्माण किया गया है। इस तरह राज्य में अब तक विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत कुल 35 लाख 95 हजार 579 मकान बनाए गए हैं।

क्या है पीएम आवास योजना

केंद्र सरकार की ओर से देश के प्रत्येक परिवार को रहने के लिए सस्ता घर उपलब्ध कराने के लिए साल 2015 में, प्रधानमंत्री आवास योजना योजना की शुरुआत की गई। इस योजना का लक्ष्य 2022 तक सभी लोगों को सस्ती दर पर आवास उपलब्ध कराना है। इस योजना के तहत सरकार की ओर से 2.67 लाख रुपए की सब्सिडी प्रदान की जाती है। यह योजना ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के लिए चलाई जा रही है। इस योजना का तीसरा और अंतिम चरण 31 मार्च 2022 को पूरा होने वाला है।

पीएम आवास योजना में अब तक कितने मकानों का हुआ निर्माण

पीएम आवास योजना के तहत अलग-अलग चरणों में घरों का निर्माण हो रहा है। अब तक इस मिशन के तहत स्वीकृत घरों की कुल संख्या अब 1.14 करोड़ हो गई है। इनमें से 89 लाख से अधिक घर निर्माणाधीन हैं। जल्द ही ये मकान भी बनकर तैयार हो जाएंगे। करीब 52.5 लाख घरों के निर्माण को पूरा कर लाभार्थियों को आवंटित किया जा चुका है। बता दें कि यह योजना कुल 7.52 लाख करोड़ रुपए की है जिसमें 1.85 लाख करोड़ रुपए की सहायता केंद्र सरकार कर रही है। इस योजना के तहत अब तक 1.13 लाख करोड़ रुपए जारी किया जा चुका है।

कौन ले सकता है पीएम आवास योजना का लाभ

पीएम आवास योजना के तहत वे निम्न वर्ग के वे लोग पात्र होंगे जिनकी वार्षिक आय 3 लाख रुपए है। वहीं कम आय वर्ग में उन लोगों को शामिल किया गया है जिनकी वार्षिक आय 3 से 6 लाख के बीच है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर खरीदने लिए लोन हेतु आवेदन करने वाले की आयु 21 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

अगर परिवार के मुखिया की आयु 50 वर्ष से अधिक है तो मुखिया के पुत्र/उत्तराधिकारी को लोन में शामिल किया जाएगा।

आवेदक की पत्नी या उसके नाम से कहीं कोई पक्का मकान है और ऐसा जानकारी में आता है तो ऐसे आवेदनों पर कोई विचार नहीं किया जाएगा।

Leave a Reply