कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर: सेवानिवृत्ति आयु पर बड़ी अपडेट, 65 साल तक कर सकेंगे नौकरी, फरवरी से लागू होंगे नियम, इन्हें मिलेगा लाभ…

Employees Retirement Age Hike।। कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल उनके सेवानिवृत्ति आयु पर बड़ी अपडेट सामने आई है। रिटायरमेंट आयु को 5 वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है इससे कर्मचारियों को बड़ा फायदा मिलने वाला है। कर्मचारी 65 साल की उम्र तक नौकरी कर सकेंगे।

1 फरवरी से लागू होगी नई सेवा नियमावली

1 फरवरी से उत्तर प्रदेश में नई सेवा नियमावली लागू होगी। जिसके तहत रिटायर होने वाले अफसर कर्मचारियों को इससे बड़ा फायदा मिलेगा। उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन निगम में संविदा पर तैनात अधिकारी कर्मचारी सहित अब संविदा चालक परिचालक भी 65 वर्ष की उम्र तक नौकरी करेंगे।

60 वर्ष तक थी नौकरी करने की पात्रता

बता दे कि अभी तक संविदा पर कार्यरत परिचालक की सेवानिवृत्ति आयु 60 वर्ष निर्धारित की गई थी। उन्हें 60 वर्ष तक नौकरी करने की पात्रता थी । हालांकि कर्मचारियों द्वारा लंबे समय से सेवानिवृत्ति आयु को बढ़ाए जाने की मांग की जा रही थी। जिसमें राज्य शासन द्वारा मुहर लगा दी गई है।

इस मामले में राज्य शासन से मिले दिशा निर्देश के बाद परिवहन निगम प्रशासन द्वारा संविदा पर नियुक्ति चालक परिचालक को भी 65 वर्ष की आयु तक नौकरी में छूट का आदेश दिया गया है। 1 फरवरी से इसे लागू करने की तैयारी की गई है। इस संबंध में प्रदेश भर के क्षेत्रीय प्रबंधकों को MD द्वारा पत्र भेजा गया है।

5 साल तक संविदा पर नौकरी कर सकेंगे

सरकार के इस नए नियम से अधिकारी कर्मचारियों को बड़ा लाभ मिलने वाला है। इस मामले में परिवहन निगम के अधिकारियों का कहना है कि इस छूट का लाभ रोडवेज के रिटायर हुए कर्मचारी अफसरों के अलावा संविदा परिचालक को भी होगा। जो अफसर और कर्मचारी 60 वर्ष की उम्र में रिटायर हो चुके हैं। वह 5 साल तक संविदा पर नौकरी कर सकेंगे। इससे पूर्व मई 2022 में यूपी रोडवेज के कंडक्टरों की सेवानिवृत्ति आयु को 5 वर्ष के लिए बढ़ाया गया था। वहीं अब निदेशक मंडल की 218वीं बैठक में संविदा पर कार्यरत कर्मचारियों के सेवानिवृत्ति आयु को 5 वर्ष बढ़ाने पर सहमति बनी है।

Leave a Reply