CG : UGC-NET परीक्षा की तारीख में बदलाव, अब इस दिन होगी परीक्षा…

रायपुर।। UGC-NET की परीक्षा की तारीख में बदलाव किया गया है। अब यह परीक्षा 16 जून की जगह 18 जून को आयोजित की जाएगी। इसकी जानकारी यूजीसी प्रमुख जगदेश कुमार ने दी है।

कई अभ्यर्थी UPSC प्रीलिम्स और UGC-NET दोनों परीक्षाओं में शामिल होना चाहते थे, लेकिन परीक्षाएं एक साथ होने से अभ्यर्थियों के सामने असमंजस की स्थिति बनी थी। इसी को लेकर UGC ने अभ्यर्थियों से फीडबैक लेकर तारीख में बदलाव किया है।

अब नेट की तारीख आगे बढ़ने से छात्रों को राहत मिली है। इस संबंध में सोमवार को NTA की ओर से नोटिफिकेशन जारी किया गया है। यूजीसी नेट के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया चल रही है।

10 मई तक भरे जाएंगे फॉर्म

10 मई तक फॉर्म भरे जा सकते हैं। फीस जमा करने की आखिरी तारीख 12 मई है। जूनियर रिसर्च फेलोशिप, सहायक प्रोफेसर की पात्रता के अलावा इस बार पीएचडी में प्रवेश के लिए भी यह परीक्षा आयोजित की जा रही है।

नेट के एग्जाम पैटर्न में बदलाव किया गया है। इस बार परीक्षा पेन-पेपर मोड में होगी। पहले यह परीक्षा सीबीटी मोड में होती थी। परीक्षा तीन घंटे की होगी, जिसमें पेपर-1 और पेपर-2 के बीच कोई ब्रेक नहीं रहेगा।

यूजीसी नेट के लिए सामान्य वर्ग के छात्रों की फीस 1150 रुपए है। EWS, OBC के लिए 600 रुपए। एससी व एसटी वर्ग के छात्रों के लिए 325 रुपए है। विस्तृत जानकारी https://ugenet. nta.ac.in/ पर उपलब्ध है।

Leave a Reply