कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: दो-चार नहीं मिलेगा सीधे 18 महीने का बकाया महंगाई भत्ता!.. एम्प्लॉइज काउंसिल ने PM को खत…

नई दिल्ली।। केंद्र में नई सरकार के गठन के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है। लंबे समय से रुका हुआ 18 महीने का महंगाई भत्ता (DA) का एरियर जल्द ही मिलने वाला है। इस फैसले से लाखों कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। जॉइंट कंसल्टेटिव मशीनरी फॉर सेंट्रल गवर्नमेंट एम्प्लॉइज की नेशनल काउंसिल के सेक्रेटरी शिव गोपाल मिश्रा ने इसे लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) को एक पत्र लिखा है। इसमें कर्मचारियों और पेंशनर्स को 18 महीने का DA और DR देने का आग्रह किया गया है।

क्या है DA Arrear?

महंगाई भत्ता (DA) एक ऐसा भत्ता है जो सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को उनकी वेतन और पेंशन के अतिरिक्त दिया जाता है। इसका उद्देश्य महंगाई के प्रभाव को संतुलित करना है। मार्च 2020 से लेकर अब तक DA में बढ़ोतरी रुकी हुई थी, जिसके कारण कर्मचारियों का DA एरियर लंबित था।

कितना हैं बकाया

सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय कर्मचारियों की इस डिमांड पर प्रधानमंत्री संज्ञान ले सकते हैं। हालांकि, इस पर जो भी फैसला होगा, वो कंद्रीय बजट 2024 के बाद होगा। बता दें, लेवल-1 के कर्मचारियों का DA एरियर 11,880 रुपए से लेकर 37,554 रुपए के बीच बनता है। वहीं, लेवल-13 (7th CPC बेसिक पे स्केल 1,23,100 रुपए से 2,15,900 रुपए) या लेवल-14 (पे-स्केल) के लिए कैलकुलेशन की जाएगी तो एक कर्मचारी के हाथ में DAए रियर का 1,44,200 रुपए से 2,18,200 रुपए का भुगतान किया जाएगा। यह राशि कर्मचारियों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करेगी।

Leave a Reply