जन्मतिथि से जानें, कितना चमकेगा आपका करियर और कब मिलेगी तरक्की ?

करियर में उतार-चढ़ाव तो होते रहते हैं लेकिन ज्योतिष के जानकारों का मानना है कि बेहतर करियर और संघर्ष से बचने के लिए हमें अपने जन्मांक यानी बर्थ डेट के हिसाब से करियर के क्षेत्र का चुनाव करना चाहिए. आइए जन्म तिथि के अनुसार जानते हैं कि करियर में सफलता कब मिलती है.

नई दिल्ली।। ज्योतिष के जानकारों की मानें तो हर इंसान के जन्मांक का संबंध किसी न किसी ग्रह से है. यही ग्रह इंसान का भविष्य और करियर भी तय करते हैं. अंक ज्योतिष में जन्मतिथि के जरिए आप अपने लिए उत्तम करियर क्षेत्र का चुनाव कर सकते हैं, क्योंकि सही करियर चुनकर ही आप कामयाबी की बुलंदियों को छू सकते हैं. आइए ज्योतिर्विद शैलेंद्र पांडेय जी से जानते हैं जन्म तिथि के अनुसार करियर में सफलता कब मिलती है।

जन्मतिथि का करियर से संबंध

आपकी जन्मतिथि का संबंध किसी एक विशेष ग्रह से होता है, उस ग्रह से व्यक्ति का जीवन पूरी तरह निर्धारित होता है. उसी ग्रह से संबंध रखता हुआ करियर व्यक्ति जीवन में भी चुनता है. अगर विपरीत दिशाओं में करियर हो तो व्यक्ति के जीवन में बाधा आती है और जिसका प्रभाव करियर पर भी पड़ता है।

01, 10, 19 या 28 जन्मतिथि

जिनकी जन्मतिथि 01, 10, 19 या 28 हो तो उनका संबंध सूर्य से होता है. इनकी शिक्षा में सामान्य रूप से बाधाएं आती ही है. इन लोगों को शासन, प्रशासन, चिकित्सा और राजनीति का क्षेत्र लाभ देता है. ये जिस भी क्षेत्र में रहते हैं, नेतृत्व ही करते हैं. जीवन के आरंभ से ही करियर की शुरुआत हो जाती है. साल 2023 में करियर में थोड़ा उतार चढ़ाव देखने को मिल सकता है।

उपाय– सूर्य की उपासना से करियर में सफलता मिल पाएगी. या आदित्य हृदयस्त्रोत का पाठ करें।

02, 11, 20 या 29 जन्मतिथि

जिनकी जन्मतिथि 02, 11, 20 या 29 हो तो उनका संबंध चंद्रमा से होता है. ये लोग काफी परिश्रम से अपनी शिक्षा पूरी करते हैं. इनको कला, फिल्म, चिकित्सा, नेवी, शिक्षा और खान पान के क्षेत्र लाभ पहुंचाते हैं. ये अपनी हर परेशानी को सुलझा लेते हैं. इनके करियर की शुरुआत में विलंब होता है लेकिन समय के साथ सभी समस्याएं दूर हो जाती है. साल 2023 में करियर में बड़े बदलाव करने पड़ सकते हैं।

उपाय– करियर में सफलता के लिए शिव जी की में उपासना करें।

03, 12, 21 या 30 जन्मतिथि

जिनकी जन्मतिथि 03, 12, 21 या 30 हो तो उनका संबंध बृहस्पति से होता है. इन लोगों को ज्ञानवान माना जाता है इसलिए इनकी शिक्षा और बुद्धि की स्थिति अच्छी रहती है. इनको शिक्षा, धर्म, कानून, मीडिया और सहकारिता के क्षेत्र में लाभ होता हैं. इनको करियर में आरंभ में काफी संघर्ष करना पड़ता है. साल 2023 में करियर और स्थान में बड़े परिवर्तन के योग हैं।

उपाय– करियर में सफलता के लिए श्री हरि विष्णु की उपासना करें।

04, 13, 22 या 31 जन्मतिथि

जिनकी जन्मतिथि 04, 13, 22 या 31 हो तो उनका संबंध राहु से है. आमतौर पर इनकी शिक्षा में उतार चढ़ाव रहता ही है. ये पढ़ते कुछ और हैं, करते कुछ और हैं. ये लोग कंप्यूटर, इलेक्ट्रिकल या इलेक्ट्रानिक्स, ज्योतिष और मार्केटिंग के क्षेत्र में उत्तम होते हैं. इनकी कम आयु में ही करियर का आरंभ हो जाता हैं. साल 2023 में करियर में बड़े निर्णयों के लिए सावधान रहें।

उपाय– करियर में सफलता के लिए शिव की उपासना करें.

05, 14 या 23 जन्मतिथि

जिनकी जन्मतिथि 05, 14 या 23 हो तो उनका संबंध बुध से होता है. इन लोगों की शिक्षा मध्यम रहती है. इनके लिए बैंकिंग. फाइनेंस, मार्केटिंग और कॉमर्स का क्षेत्र उत्तम होता है. ये लोग हर तरह की स्थिति को अच्छी तरह से मैनेज कर सकते हैं. इनका करियर शुरूआत में कुछ और ही रहता है, लेकिन बाद में ये करियर बदलकर अच्छी जगह लेते हैं. साल 2023 में कई सारे अलग अलग काम करने का प्रयास करेंगे।

उपाय– करियर में सफलता के लिए गणेश उपासना सबसे लाभदायक है।

06, 15 या 24 जन्मतिथि

जिनकी जन्मतिथि 06, 15 या 24 हो तो उनका संबंध शुक्र से होता है. शिक्षा के मामले में ये काफी परिवर्तन करते हैं, तब जाकर किसी एक क्षेत्र में रास्ता बन पाता है. इनके लिए फिल्म, मीडिया, चिकित्सा, रसायन, आभूषण, सौंदर्य, शिक्षा आदि के क्षेत्र में उत्तम रहते हैं. करियर जल्दी शुरू हो जाता है, हालांकि सफलता देर से मिलती है।

उपाय– करियर में सफलता के लिए लक्ष्मी जी की उपासना लाभकारी है।

07, 16 या 25 जन्मतिथि

जिनकी जन्मतिथि 07, 16 या 25 हो तो उनका संबंध केतु से होता है. ये लोग शिक्षा के मामले में मध्यम रहते हैं लेकिन, बुद्धिमान और क्रिएटिव बहुत होते हैं. इनके लिए इंजीनियरिंग, तकनीक, मैनेजमेंट, क्रिएटिविटी, फिलॉसफी या यात्राओं का क्षेत्र अच्छा होगा. इनके करियर में कुछ समय उतार चढ़ाव रहता है. लेकिन, एक समय बाद ये लोग अपना ही काम करना पसंद करते हैं।

उपाय– करियर में सफलता के लिए शिव की उपासना करें।

08, 17 या 26 जन्मतिथि

जिनकी जन्मतिथि 08, 17 या 26 होती है, उनका संबंध शनि से होता है. इनकी शिक्षा की स्थिति अच्छी रहती है लेकिन कई बार रुकावटों के कारण इनकी शिक्षा नहीं हो पाती है. अक्सर देर से ही सही पर मनचाही शिक्षा पा जाते हैं. इनके लिए फैक्ट्री, इंडस्ट्री, लोहा, कोयला, शिक्षा, कानून के क्षेत्र में उत्तम रहते हैं. इनके करियर की शुरुआत काफी जल्दी होती है।

उपाय– करियर में सफलता के लिए शनिदेव की उपासना करें।

09, 18 या 27 जन्मतिथि

जिनकी जन्मतिथि 09, 18 या 27 होती है, उनका संबंध मंगल से होता है. इनकी शिक्षा की स्थिति मध्यम रहती है. आमतौर पर ये लोग कुछ अलग तरह की शिक्षा ग्रहण करते हैं. इनके लिए सेना, पुलिस, प्रशासन, फैक्ट्री, जमीन और परिश्रम वाले क्षेत्र उत्तम होते हैं. ये कहीं भी रहें, लोगों से अपनी बात मनवा ही लेते हैं. इनके करियर की शुरूआत काफी कम उम्र से हो जाती है।

उपाय– करियर में सफलता के लिए हनुमान जी की उपासना करें।

Leave a Reply