कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में होने जा रहा इजाफा ! बैक में होगी धन वर्षा, जानें कितना बढ़ जाएगा वेतन…

Central Employee DA Hike 2024।। 

2023 के अब चंद ही दिन बचे हुए है 2024 आने वाला है। इस आने वाले साल में कई लोगों को कई खुशखबरियां मिलने वाली है। लेकिन आने वाला साल केंद्र कर्मचारियों के लिए सौगात वाला होने जा रहा है। 2024 में एक बार फिर कर्मचारियों पेंशनरों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में भारी वृद्धि हो सकती है, जिससे सैलरी और पेंशन में बड़ा इजाफा देखने को मिलेगा। संभावना है कि बजट सत्र में या फिर लोकसभा चुनाव से पहले केन्द्रीय कर्मचारियों पेंशनरों के लिए अगले महंगाई भत्ते की नई दरों का ऐलान किया जा सकता है, हालांकि इसमें कितनी वृद्धि होगी, यह श्रम मंत्रालय द्वारा जारी छमाही आंकड़ों पर निर्भर करेगा।

इतना बढ़ सकता है महंगाई भत्ता

दरअसल, केन्द्र सरकार द्वारा साल में दो बार जनवरी और जुलाई में केन्द्रीय कर्मचारियों-पेंशनरों के DA/DR की दरों में संशोधन किया जाता है, जो की AICPI इंडेक्स के छमाही के आंकड़ों पर निर्भर करता है। 2023 में जनवरी और जुलाई को मिलाकर कुल 8% डीए बढ़ाया गया है और अब अगला डीए साल 2024 में रिवाइज होगा, जो जुलाई से दिसंबर 2023 के AICPI इंडेक्स के आंकड़ों पर निर्भर करेगा। इसका लाभ 48 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनधारकों को मिलेगा।

मार्च-अप्रैल हो सकता है ऐलान

संभावना जताई जा रही है कि डीए की अगली दरों का ऐलान फरवरी मार्च महीने में किया जा सकता है, क्योंकि अगले साल अप्रैल से मई के बीच में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने की उम्मीद है, इस दौरान आचार संहिता प्रभावी हो जाएगी। उसके बाद केंद्र सरकार DA में वृद्धि का ऐलान नहीं कर पाएगी, जिसके चलते कयास लगाए जा रहे है कि मोदी सरकार बजट सत्र के दौरान ही केंद्रीय कर्मचारियों को लुभाने के लिए डीए पर फैसला ले सकती है, हालांकि अंतिम फैसला केन्द्र सरकार को ही लेना है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए इस आधार पर कैलकुलेट होता है- {पिछले 12 महीनों का औसत ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स बेस ईयर-2001=100-115.76/115.76}X100

Leave a Reply