नया साल 2023: नए साल से पहले इन चीजों को करें घर से बाहर, दरिद्रता हो जाएगी दूर…

नया साल 2023।। नया साल को शुरू होने में अब कुछ ही घंटे बाकी रह गए हैं. हर कोई चाहता है कि आने वाला नया साल उसके लिए खुशियां और गुडलक लेकर आए. वास्तु शास्त्र में ऐसी कई चीजों के बारे में बताया गया है जो लोगों के लिए गुडलक लाती हैं तो वहीं कई चीजों के बारे में चेतावनी भी दी गई है जो घर के लोगों के लिए दुख और दरिद्रता लाती हैं. इन्हें घर में रखना शुभ नहीं होता है और इससे लोगों के जीवन में दुख और दरिद्रता आती है. हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है. मान्यता है कि वास्तु शास्त्र में बताए गए नियमों का पालन करने से लोगों के जीवन में सुख समृद्धि बनी रहती है. आज हम आपको वास्तु के अनुसार कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें आपको नया साल आने से पहले घर से बाहर निकाल देनी चाहिए ताकि आने वाला साल आपके लिए सुख, समृद्धि, अच्छा स्वास्थ्य और खुशियां लेकर आए।

घर में ना रखें खंडित मूर्ति

वास्तु के अनुसार घर में देवी-देवताओं की खंडित मूर्ति का होना बहुत अशुभ होता है. अगर आपके घर में ऐसी मूर्तियां हों तो उन्हें तुरंत विसर्जित कर दें. घर के मंदिर में भूलकर भी देवी-देवताओं की खंडित तस्वीरें और प्रतिमाएं नहीं रखनी चाहिए. यह वास्तु दोष को जन्म देता है. इससे लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है और धनहानि भी होती है।

पुराने कपड़े ना रखें

अक्सर लोगों के घरों में पुराने कपड़े होते हैं जिनका कोई इस्तेमाल भी नहीं होता है. लोग पुराने कपड़े, बिस्तर, रजाई और चादर जैसी चीजों को स्टोर रूम में सालों तक धूल जमने के लिए छोड़ देते जो बिलकुल भी अच्छा नही है. ऐसा करने से कुंडली में बुध ग्रह की स्थिति खराब होती है. इन कपड़ों से घर में राहु-केतु की नकारात्मक ऊर्जा आने लगती है।

घर में नहीं होना चाहिए टूटा हुआ कूड़ादान

घर में टूटा हुआ कूड़ादान रखना भी अशुभ होता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, जिन घरों में टूटा-फूटा कूड़ादान रखा होता है वहां दुख-दरिद्रता और बीमारियां आने लगती हैं. इसलिए घर में टूटा हुआ डस्टबिन ना रखें।

बंद घड़ी लाती है अशुभ समय

बंद घड़ी खराब समय का प्रतीक होती है. घर के लोगों के लिए यह अशुभ समय लाती है. कई बार घड़ी दीवार पर टंगे-टंगे खराब हो जाती है और ऐसे ही सालों तक टंगी रहती है. कई बार लोग उसे उतारकर घर के किसी कोने या स्टोर रूम में रख देते हैं. वास्तु के अनुसार, किसी भी दिशा में रखी बंद घड़ियां इंसान का बुरा समय ला सकती हैं. बेहतर होगा कि ऐसी घड़ियों को आप फेंक दें।

पुराने अखबार और फटी हुई किताबें

घर में पुराने अखबार और फटी हुई किताबें रखना बहुत आम है. लेकिन यह वास्तु दोष की निशानी होती है जिससे घर में नकारात्मकता आती है. नकारात्मक ऊर्जा की वजह से लोगों के स्वास्थ्य और आर्थिक स्थिति पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे में आप आज ही घर से पुराने अखबार और फटी हुई किताबों को बाहर निकाल दें।

किचन में नहीं होने चाहिए ऐसे वर्तन

घर के किचन में टूटे-फूटे बर्तन रखना अशुभ माना जाता है. वास्तु के अनुसार, किचन में टूटा-फूटा सामान घर में नकारात्मक ऊर्जा लेकर आता है जिसके कारण परिवार के सदस्यों का स्वास्थ्य बिगड़ने लगता है. अगर आपके किचन में भी सालों से टूटे-फूटे बर्तन रखे हुए हैं तो उन्हें तुरंत फेंक दें।

Leave a Reply