अम्बिकापुर न्यूज़: अम्बिकापुर मेडिकल कालेज को मिलेगी बड़ी सौगात, एक ही जगह हो सकेगी 120 तरह की जांचें…

अम्बिकापुर।। मेडिकल कालेज अंबिकापुर को शीघ्र ही बड़ी सौगात मिलने जा रही है। अस्पताल में 120 प्रकार के f जांच की सुविधा एक ही छत के नीचे मिलेगी । हमर लैब के माध्यम से यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, इससे मरीजों को सैंपल देने और रिपोर्ट लेने में सहूलियत होगी। तत्काल उनका उपचार शुरू हो सकेगा। हमर लैब में अधोसंरचना विकास का काम पूरा कर लिया गया है। वर्तमान में उपलब्ध उपकरणों को यहां शिफ्ट किया जाएगा। आने वाले दिनों में उच्चस्तरीय चिकित्सा उपकरण की उपलब्धता छत्तीसगढ़ मेडिकल सर्विसेज कारपोरेशन के माध्यम से हो जाएगी उसके बाद जांच का दायरा भी बढ़ेगा।

सरगुजा संभाग भर के मरीजों को इस अत्याधुनिक प्रयोगशाला का सीधा लाभ मिलेगा। इसी महीने हमर लैब को आरंभ कर देने की योजना बनाई गई है। पुराने जिला अस्पताल को ही मेडिकल कालेज अस्पताल का दर्जा दिया गया है। अस्पताल का दायरा बढ़ने के साथ ही अलग-अलग प्रकार के जांच अलग-अलग स्थानों पर होते हैं, इससे मरीजों में भटकाव की स्थिति उत्पन्न होती है। खासकर ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले मरीजों को सैंपल देने और रिपोर्ट प्राप्त करने में ही समय लग जाता है। इस कारण कई बार एक ही दिन में मरीजों की जांच के बाद रिपोर्ट नहीं मिलने से उपचार की सुविधा भी नहीं मिल पाती। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए एकीकृत व्यवस्था के तहत एक ही छत के नीचे हमर लैब विकसित किया गया है।

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा अधोसंरचना विकास का काम पूरा कर लिया गया है। इस लैब में मरीजों को भीतर जाने की जरूरत नहीं है। बाहर ही काउंटर बना हुआ है। उसी काउंटर में सैंपल लेने और रिपोर्ट देने की व्यवस्था रहेगी। सभी विभागों से संबंधित पैथोलॉजिकल जांच के लिए अलग-अलग सेक्टर विभाजित किया गया है। जहां हाईटेक चिकित्सा संसाधनों की उपलब्धता रहेगी। चिकित्सकों और प्रयोगशाला में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए पृथक पृथक व्यवस्था सुनिश्चित कर दी गई है।

एनसीडीसी से जुड़ा होगा हमर लैब रिपोर्ट की होगी समीक्षा

हमर लैब सरगुजांचल में इसलिए भी लाभप्रद होगा कि यदि किसी क्षेत्र विशेष में एक ही प्रकार के ज्यादा मरीज मिलेंगे तो उस क्षेत्र की पहचान सुनिश्चित हो सकेगी और बचाव के सारे उपाय भी होंगे। हमर लैब के रिपोर्ट का अध्ययन दिल्ली स्थित नेशनल सेंटर फार डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) विभाग करेगा। विशेषज्ञ चिकित्सक वाले उक्त संस्थान में रिपोर्ट के अध्ययन से यह स्पष्ट हो सकेगा कि किसी विशेष क्षेत्र में एक ही प्रकार के ज्यादा मरीज तो नहीं मिल रहे है। आने वाले समय में मरीजों को भी उसकी रिपोर्ट आनलाइन मिल जाएगी। इसका पूरा सेटअप तैयार किया गया है। मरीजों को कम समय में रिपोर्ट मिलेगी। इससे उन्हें दिक्कत नहीं होगी।

कैंसर, थैलीसीमिया सहित गंभीर बीमारियों की हो सकेगी जांच

हमर लैब में कैंसर, थैलीसीमिया सहित गंभीर बीमारियों की जांच हो सकेगी। स्थानीय स्तर पर जांच का दायरा बढ़ा तो मरीजों को इसका लाभ मिलेगा। हार्मोनल प्रोफाइल, कैंसर के AA मार्कर, कोगुलशन प्रोफाइल ब्लीडिंग के कारण की जांच ), जीसिक्सपीडी डिफिशिएंसी, थैलेसीमिया, कंप्लीट आयरन प्रोफाइल की जांच शुरू हो सकेगी। इसके अलावा समय-समय पर हर प्रकार के जांच की सुविधा स्थानीय स्तर पर होने से जांच के लिए मरीजों का सैंपल बाहर नहीं भेजना पड़ेगा । उपचार भी त्वरित रूप से आरंभ होगा।

सीजीएमसी से होगी जांच उपकरणों की उपलब्धता

हमर लैब को सर्वसुविधायुक्त बनाया गया है। छत्तीसगढ़ मेडिकल सर्विसेज कारपोरेशन को कई अत्याधुनिक जांच उपकरणों का मांग पत्र भी दे दिया गया है। शीघ्र ही यह अत्याधुनिक चिकित्सा जांच उपकरण सीजीएमएससी के माध्यम से हमर लैब को उपलब्ध करा दिए जाएंगे जिसका सीधा लाभ सरगुजा संभाग के मरीजों को मिलेगा। बताया गया कि सिकलसेल से संबंधित जांच व स्क्रीनिंग के लिए एचपीएलसी, कैंसर की स्क्रीनिंग के लिए फ्लोसाइटोमीटर जैसे महंगे उपकरण भी उपलब्ध होंगे। बायोकेमिस्ट्री, हिस्टोपैथोलोजी, माइक्रोकेमेस्टी जांच के लिए भी उपकरण उपलब्ध होंगे।

एक ही दिन में जांच रिपोर्ट के आधार पर उपचार

मेडिकल कालेज सह जिला अस्पताल में हमर लैब की स्थापना से मरीज की जांच और उपचार त्वरित रूप से हो सकेगी। वर्तमान व्यवस्था में संसाधनों की कमी तथा जरूरत के अनुरूप सेटअप नहीं होने से रिपोर्ट में देरी के कारण मरीज  का उसी दिन उपचार कई बार शुरू नहीं हो पाता लेकिन यह समस्या अब दूर हो जाएगी। कई प्रकार की जांच रिपोर्ट तत्काल मिल जाने से मरीज के पास इतना समय होगा कि वह सुबह की ओपीडी के समय ही चिकित्सक को जांच रिपोर्ट दिखा सकेगा।

Leave a Reply