मकर संक्रांति के दो दिन बाद शनि बदलेंगे चाल, ये आसान से काम करने से बरसेगा धन-वैभव…

मकर संक्रांति का त्योहार इस साल 15 जनवरी 2023 को मनाया जाएगा. वहीं, लोहड़ी 14 जनवरी 2023 को मनाई जाएगी।

इस वर्ष मकर संक्रांति का पर्व विशेष रूप से व्यापार- कारोबार और नौकरी से जुड़े हुए लोगों के लिए लाभकारी रहेगा क्योंकि मकर संक्रांति के दो दिन बाद ही भगवान शनि देव राशि परिवर्तन कर रहे हैं जिसमें कई राशियों के लोगों को लाभ प्राप्त होगा।

शनि देव इन राशियों के खुलेंगे भाग्य

ज्योतिष गणना के अनुसार, शनि देव कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे. इस दौरान मीन राशि वालों की साढ़ेसाती चालू होगी तथा मकर राशि वालों को साढ़ेसाती से मुक्ति प्राप्त होगी. यदि शनिदेव किसी पर प्रसन्न होते हैं तो उस व्यक्ति के जीवन में खुशियां ही खुशियां भर देते हैं. शनि देव की कृपा से उन लोगों को भौतिक सुख सुविधाएं मिलती हैं और उनके मान-सम्मान की वृद्धि होती है. उनके घर परिवार का माहौल भी अच्छा होता है. वहीं, शनि देव जब किसी पर रुष्ट होते हैं तो उस व्यक्ति के जीवन में सकारात्मकता समाप्त होकर नकारात्मक चीजें होना शुरू हो जाती हैं. अर्थात् उन्हें नौकरी-कारोबार में नुकसान होता है और उनके घर का माहौल भी खराब होने लगता है. इसलिए शनि देव की कृपा पाने और कष्टों से मुक्ति पाने के लिए भगवान शनिदेव की विशेष आराधना मकर संक्रांति के दिन आपके लिए लाभकारी सिद्ध होती है. इसलिए आइए जानते हैं किस प्रकार शनिदेव को प्रसन्न किया जा सकता है।

1. शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए अपने वजन के अनुसार तेल चढ़ा सकते हैं अर्थात अगर हमारा 56 किलो वजन हो तो हमें 56 ग्राम तेल भगवान को चढ़ा सकते हैं जिससे शनिदेव अत्यंत प्रसन्न होते हैं तथा मनोवांछित फल देते हैं।

2. इस दिन शनि चालीसा का पाठ करें एवं भगवान को काले तिल के लड्डू का भोग लगाएं।

3. शनि देव के 1000 नाम से श्रद्धा अनुसार अर्चना करें।

4. शनि स्तोत्र का पाठ करें।

5. शनिदेव की षोडशोपचार पूजा कर भगवान को श्रीफल भेंट करें और जो मनोकामना हो, भगवान के सामने कह कर अपने घर को जाएं और पीछे मुड़कर ना देखें।

6. शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए किसी गरीब या भिखारी को लोहे का दान करें एवं काले वस्त्र एवं काला कम्बल भेंट करने से भी शनि देव प्रसन्न होते हैं।

7. शनि देव के सामने आटे के सात दीपक प्रज्जवलित कर नवग्रह स्तोत्र का पाठ करें।

Leave a Reply