मकर संक्रांति 2023: मकर संक्रांति के दिन भूलकर न करें ये 7 काम, सूर्य देव हो जाएंगे रुष्ट…

मकर संक्रांति 2023।। हिंदू धर्म में मकर संक्रांति के पर्व का विशेष महत्व है. पंडित अरुणेश कुमार शर्मा के अनुसार, इस बार मकर संक्रांति 15 जनवरी 2023, रविवार को मनाया जाएगा. सूर्य जब मकर राशि में प्रवेश करते हैं तो मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जाता है. इस समय सूर्य उत्तरायण होते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मकर संक्रांति से शुभ कार्यों की शुरुआत हो जाती है. इस दिन जहां कुछ काम शुभ माने गए हैं तो वहीं कुछ कार्यों को वर्जित किया गया है. आइए जानते हैं कि इस दिन कौन से काम नहीं करने चाहिए।

मकर संक्रांति के दिन भूलकर न करें ये काम

1. मकर संक्रांति के दिन भूल से भी रात का बचा हुआ या बासी खाना नहीं खाएं. इससे आपके अंदर अधिक गुस्सा और नकारात्मक ऊर्जा हावी होती है. मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी खाने की परंपरा है. इस दिन खिचड़ी और तिल का सेवन करना चाहिए।

2. मकर संक्रांति के दिन तामसिक भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए यानी लहसुन, प्याज और मांस से दूर रहना है. साथ ही इस दिन मसालेदार खाने से भी दूर रहना चाहिए।

3. मकर संक्रांति के दिन किसी गरीब या निर्धन व्यक्ति का अपमान नहीं करना चाहिए. इस दिन किसी गरीब को घर से खाली हाथ नहीं लौटाना चाहिए।

4. मकर संक्रांति के दिन भूल से भी नशा नहीं करें. शराब, सिगरेट, गुटका आदि का सेवन नहीं करना चाहिए।

5. मकर संक्रांति प्रकृति के जश्न मनाने का पर्व है. इस दिन घर के अंदर या बाहर किसी पेड़ की कटाई-छंटाई भी नहीं करनी चाहिए।

6. मकर संक्रांति के दिन अपनी वाणी पर संयम रखना चाहिए. किसी पर भी गुस्सा नहीं करना चाहिए. किसी के लिए अपशब्दों का प्रयोग नहीं करना चाहिए.

7. मकर संक्रांति के दिन बिना स्नान किए अन्न नहीं ग्रहण करना चाहिए. मकर संक्रांति के दिन स्नान-दान का खास महत्व है.

मकर संक्रांति के दिन क्या करना चाहिए

1. मकर संक्रांति के दिन सूर्योदय और सूर्यास्त के समय पूजा-पाठ करें. इसके साथ ही सूर्यदेव को जल भी अर्पित करना चाहिए।

2. मकर संक्रांति के दिन दान देना काफी शुभ माना जाता है इस दिन तिल-गुड़ और खिचड़ी का दान करना अच्छा होता है।

3. मकर संक्रांति के दिन पितरों का तर्पण करना शुभ माना जाता है. इस दिन तर्पण करने से घर में पितृदोष दूर होता है, साथ ही पूर्वजों की आत्मा को शांति मिलती है।

4. मकर संक्रांति पर पवित्र नदियों में स्नान करने से पापों से मुक्ति मिल जाती है और मोक्ष की प्राप्ति होती है. सबसे उत्तम गंगा स्नान होता है. इस दिन गंगाजल से स्नान करें और घर में भी छिड़काव करें।

मकर संक्रांति शुभ मुहूर्त

मकर संक्रांति की शुरुआत 14 जनवरी 2023 को रात 08 बजकर 43 मिनट पर होगी लेकिन उदयातिथि के अनुसार, इस बार मकर संक्रांति 15 जनवरी 2023 को ही मनाई जाएगी. मकर संक्रांति के दिन पुण्यकाल और महापुण्यकाल में स्नान-दान बेहद फलदायी माना जाता है. इस बार पुण्य काल मुहूर्त 15 जनवरी को सुबह 06 बजकर 47 मिनट पर शुरू होगा और इसका समापन शाम 05 बजकर 40 मिनट पर होगा. वहीं महापुण्य काल सुबह 07 बजकर 15 मिनट से सुबह 09 बजकर 06 मिनट तक रहेगा।

Leave a Reply