प्राइवेट कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! बजट में होने जा रहा बड़ा फैसला, इस तरह होगा लाभ…

Budget for Private employees।। जल्द ही केंद्रीय बजट आने वाला है। बजट को लेकर देश की जनता को सरकार से कई उम्मीदे है। जहां इस बजट में सरकारी कर्मचारियों को कई तोहफे मिलने की संभावना जताई जा रही है तो दूसरी और इस बजट में प्राइवेट कर्मचारियों को भी बड़ी सौगात मिल सकती है। 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण केन्द्र की मोदी सरकार का आम बजट पेश करेंगी, इसमें हर वर्ग को सौगात मिलने की उम्मीद है। जानकारी के अनुसार, सरकारी कर्मचारियों की तरह प्राइवेट कर्मचारियों को भी बजट में बड़ा तोहफा मिल सकता है।

NPS अंशदान लिमिट में वृद्धि संभव

जानकारी के अनुसार, नेशनल पेंशन सिस्टम में कर्मचारियों को मिलने वाली टैक्स कटौती की सीमा को बढ़ाया जा सकता है। इसे सरकारी कर्मचारियों के बराबर करने की संभावना जताई जा रही है। विशेषज्ञों का मानना है कि इससे प्राइवेट कर्मचारियों को अपनी रिटायरमेंट की प्लानिंग करने में मदद मिलेगी। वर्तमान में सरकारी कर्मचारी आईटी एक्ट के सेक्शन 80 सीसीडी (2) के तहत एनपीएस में बेसिक सैलरी के 14 फीसदी तक बढ़े हुआ डिडक्शन के लिए इलिजिबल होते हैं। फिलहाल प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों के लिए लिमिट सिर्फ 10 फीसदी है। हाल ही में वित्त मंत्री से प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों के लिए NPS (नेशनल पेंशन सिस्टम) में डिडक्शन लिमिट 10% से 14% बढ़ाने की मांग की गई थी ।

क्या है एनपीएस

बता दें कि नेशनल पेंशन सिस्टम ट्रस्ट के तहत संचालित नेशनल पेंशन सिस्टम सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक निवेश योजना है जो सब्सक्राइबर को विभिन्न एसेट क्लास के लिए पसंदीदा अलोकेशन तय करने का विकल्प देती है। एनपीएस दो प्रकार के खाते टीयर-1 और टीयर-2 की पेशकश करता है। इस योजना को साल 2004 में केंद्र सरकार की ओर से शुरू किया गया था। यह एक वॉलंट्री रिटायरमेंट सेविंग स्कीम है। इसे पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) रेगुलेट करता है।

Leave a Reply