महिलाओं से लेकर किसानों तक… बजट में किसे क्या मिला? प्रधानमंत्री मोदी ने बताया…

नई दिल्ली।। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पेश हुए बजट की जमकर तारीफ की. उन्होंने इस बजट को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि यह बजट विकसित भारत के विराट संकल्प को पूरा करने के लिए मजबूत नींव का निर्माण करेगा. उन्होंने कहा कि बजट वंचितों को वरीयता देता है. गांव, गरीब, किसान, मध्यम वर्ग सभी के सपने को पूरा करता है. उन्होंने वित्तमंत्री निर्मला सीतरमण और उनकी टीम को इस ऐतिहासिक बजट के लिए बधाई दी।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि करोड़ों विश्वकर्मा इस देश के निर्माता हैं. लोहार और कारीगर जैसे सृजनकर्ताओं की लंबी लिस्ट है. इस बजट में पहली बार इन लोगों के लिए प्रोत्साहन योजना लाई गई है. देश के करोड़ों विश्वकर्माओं के लिए क्रेडिट, मार्केट और स्किल ट्रेनिंग की व्यवस्था की जाएगी. पीएम विकास के जलिए विश्वकर्माओं के जीवन में बदलाव लाया जाएगा. शहरों से लेकर गांव में रहने वाली महिलाएं तक, इस बजट में सभी को ताकत के साथ आगे बढ़ाने के लिए कदम उठाए गए हैं, इसे जारी रखा जाएगा।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि महिला सेल्फ ग्रुप के सर्वांगीण विकास के लिए नई पहल नया आयाम जोड़ेगी. महिलाओं के लिए विशेष बचत योजना शुरू की जाएगी. जन-धन योजना के बाद यह योजना महिलाओं को संबल प्रदान करेगी. सरकार ने सबसे बड़ी अन्न भंडारण योजना बनाई है. इस महत्वाकांक्षी योजना से किसानों और पशुपालकों को उत्पाद की बेहतर कीमत मिलेगी. अब हमें डिजिटल पैमेंट की सफलता को खेती किसानी के सेक्टर में अपनाना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिलेट्स को प्रोत्साहित करने के लिए लाई गई योजना की तारीफ की. उन्होंने कहा कि मिलेट्स को ‘श्री अन्न’ के नाम से संबोधित करना शानदार पहल है. इसके लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जाएगा. प्रधानमंत्री ने डिजिटल इंफ्रा फॉर एग्रीकल्चर के जरिए किसानों की समस्याओं के समाधान की कोशिश करने की बात की भी तारीफ की।

उन्होंने आगे कहा कि रेल, रोड से लेकर जल मार्ग तक आज इंफ्रास्ट्रक्चर पर जोर देने की जरूरत है. इस बार इंफ्रास्ट्रक्चर पर 10 लाख करोड़ का इंवेस्टमेंट भारत को नई गति देगा. युवाओं के लिए रोजगार और आय के नए अवसर पैदा होंगे. पीएम मोदी ने कहा, ये बजट आज की आकांक्षी समाज, गांव, गरीब, किसान, मध्यम वर्ग सभी के सपनों को पूरा करेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये बजट, सहकारिता को ग्रामीण अर्थव्यवस्था के विकास की धुरी बनाएगा. सरकार ने को-ऑपरेटिव सेक्टर में दुनिया की सबसे बड़ी अन्न भंडारण योजना बनाई है. बजट में नए प्राइमरी को-ऑपरेटिव्स बनाने की एक महत्वकांक्षी योजना का भी ऐलान हुआ है. पीएम ने कहा साल 2014 की तुलना में इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश पर 400% से ज्यादा की वृद्धि की गई है।

Leave a Reply