सरकार करने जा रही रिटायर होने वाले कर्मचारियों के पेंशन को लेकर बड़ा बदलाव, जानें क्या है शासन का आदेश?…

पंजाब।। सरकार कर्मचारियों के लिए बड़ा बदलाव करने जा रही है. अब प्रदेश में सेवानिवृत्त कर्मचारियों के रिटायरमेंट के पहले ही उनके दस्तावेज तैयार कर लिए जाएंगे. जिससे कि बिना दफ्तरों के चक्कर काटे वे पेंशन की राशि का लाभ ले सकें. सरकार ने इस आदेश को सभी विभागों के प्रमुखों और अन्य कर्मचारियों के लिए जारी किया है. ताकि रिटायर्ड कर्मचारियों को समय पर पेंशन का फायदा मिल सके. आदेश में कर्मचारियों को उनके रिटायरमेंट संबंधित नियमों की जानकारी देने को भी कहा गया है।

जानकारी के मुताबिक राज्य में 5 लाख 40 हजार कर्मचारी है. जो सरकारी और अर्द्धसरकारी (सेमी गवर्मेंट) संस्थाओं में सेवा दे रहे हैं. हर साल 18 हजार कर्मचारियों रिटायर होते हैं. देखा जाए तो राज्य में हर महीने 1500 कर्मचारी सेवानिवृत्त होते हैं. जिसके बाद ही पेंशन का लाभ लेने के लिए दस्तावेज तैयार किए जाते हैं. ऐसे में पंजाब सरकार इस व्यवस्था में बदलाव करने जा रही है।

सरकार की ओर से जारी किए गए निर्देशों के मुताबिक अब रिटायर्ड होने वाले कर्मचारियों और अधिकारियों के दस्तावेज उनके रिटायर्डमेंट के 6 महीने पहले ही तैयार कर लिए जाएंगे. बताया जा रहा कि समय पर दस्तावेज भेजने में भी देरी की जाती है. जिसे लेकर निर्देश में कहा गया है कि कर्मचारियों के दस्तावेज 6 महीने पहले भिजवाएं जाएं. ताकि रिटायर्ड कर्मचारियों को समय पर पेंशन का फायदा मिल सके।

Leave a Reply