छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने निकली वैकेंसी, प्रोफेसर के 595 पद भरे जाएंगे…

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग उच्च शिक्षा विभाग के तहत अपनी खाली पदों को भरने का निर्णय लिया है। सीजीपीएससी ने प्रोफेसर के 595 पदों पर योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं।

इच्छुक उम्मीदवार इस पद के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सभी मानदंड़ों को पूरा करने वाले उम्मीदवारों के आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे। इसके साथ ही व्यक्तिगत और शैक्षिक विवरणों का सही से उल्लेख करना जरूरी है।

इस प्रोफेसर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों को विभिन्न मानदंडों से गुजरना होगा। राज्य सरकार इस भर्ती के लिए लगातार प्रयास कर रही है। इस भर्ती प्रक्रिया में उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और उसके बाद साक्षात्कार प्रक्रिया से गुजरना होगा। वहीं, लिखित परीक्षा 300 अंकों की होगी, इसके साथ ही इस परीक्षा में 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। लिखित परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 3 घंटे का समय दिया जाएगा। साथ ही, लिखित परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को 30 अंकों के साक्षात्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों के लिए कैटेगरी के आधार पर आवेदन शुल्क देना होगा। एससी, एसटी, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस के उम्मीदवारों को 300 रुपये आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। वहीं, जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 400 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। उम्मीदवार इस शुल्क का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। इसके अलावा एटीएम कार्ड से भी शुल्क का भुगतान किया जा सकता है।

कैसे करें आवेदन

योग्यता वाले इच्छुक उम्मीदवार छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग की आधिकारिक ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग को आवेदन की प्रिंट आउट भेजने की जरूरत नहीं है। आवेदन करने के बाद उम्मीदवार उस कॉपी के प्रिंट आउट भी भविष्य के लिए निकाल सकते हैं।

Leave a Reply