1 करोड़ रुपए गटक गया सरपंच, वसूली नहीं कर पाई सरकार…

भोपाल।। भिंड जिले में एक ग्राम पंचायत सरपंच ने कोई काम कराए बगैर एक करोड़ रुपए से अधिक की राशि निकाल ली है। पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग ने इस मामले में आरोपी सरपंच के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई है लेकिन इतनी मोटी रकम की वसूली नहीं हो सकी है। उधर भोपाल संभाग में जनपद और जिला पंचायत अधिकारियों के विरुद्ध 93 शिकायतें तीन सालों में हुई हैं।

एक करोड़ रुपए से अधिक के सरकारी धन के गबन का मामला भिंड जिले के विकासखंड लहार का है। पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया ने नेता प्रतिपक्ष गोविन्द सिंह के सवाल के जवाब में बताया कि भिंड जिले में विकासखंड लहार के असवार ग्राम पंचायत में कच्चे ना और अन्य निर्माण कार्य किए बगैर सरकारी राशि का आहरण किया गया। इस पंचायत में हुए कामों की जांच में पदस्थ सहायक यंत्री, उपयंत्री और कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा भिंड आलोक तिवारी से कराई गई। साथ ही मेहगांव जनपद के सहायक यंत्री महेश सिंह तोमर, लोकेंद्र जाट जनपद रौन के सहायक यंत्री, जनपद मेहगांव के उपयंत्री प्रदीप शर्मा, नरेंद्र भारद्वाज से भी जांच कराई गई। जांच में पाया गया कि निर्माण कार्य स्थल पर मौके पर कोई काम नहीं हुआ है जबकि इसके बदले एक करोड़ सात लाख 33 हजार 611 रुपए का भुगतान किया गया है। इस राशि की वसूली के लिए कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा भिंड द्वारा पत्र जारी किया गया। इस मामले में पंचायत सरपंच के विरुद्ध थाना असवार में धोखाधड़ी का केस दर्ज कराया गया है। इस मामले में इसकी शिकायत के बाद अब तक 4.20 लाख रुपए की वसूली की गई है।

भोपाल संभाग में अफसरों के विरुद्ध 93 शिकायतें- उधर विधायक जयवर्धन सिंह के सवाल के लिखित जवाब में मंत्री सिसोदिया ने बताया कि भोपाल, राजगढ़, विदिशा, सीहोर, रायसेन तथा हरदा जिला और जनपद पंचायतों में आर्थिक अनियमितता के कई प्रकरण दर्ज हुए हैं। भोपाल में 17, राजगढ़ में 55, सीहोर में 11, विदिशा में एक शिकायत दर्ज की गई है। रायसेन और हरदा में कोई शिकायत नहीं मिली है। इसमें से एक शिकायत आष्टा विधायक रघुनाथ मालवीय की ओर से मिली है। राजगढ़ में भी एक शिकायत विधायक द्वारा की गई है।

Leave a Reply