अम्बिकापुर: सर्व यादव समाज स्वाभिमान सम्मेलन: मुख्यमंत्री भूपेश ने मिल्क स्टोरेज प्रोसेसिंग यूनिट की घोषणा की, अहिर रेजीमेंट की मांग का भी किया समर्थन…

अम्बिकापुर।। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल गुरुवार को सरगुजा जिले के दौरे पर रहे। यहां वे कलाकेंद्र मैदान आयोजित सर्व यादव समाज स्वाभिमान सम्मेलन में शामिल हुए। सम्मेलन में शामिल कुछ लोगों ने मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव को एक साथ देखकर इसे जय-वीरू की जोड़ी बताया। वहीं सीएम भूपेश बघेल ने यादव समाज को भगवान श्रीकृष्ण का वंशज बताते हुए कहा कि इनका प्राचीन इतिहास रहा है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में सभी समाज के लोग भाइचारे और सौहार्द्र के साथ रहते हैं । यही भाइचारा और प्रेम हमेशा बना रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि यहां 15 वर्षों में किसानों और गोपालकों की जो स्थिति थी, हमारी सरकार ने उन्हें सुधारने का काम किया है। सरगुजा से 3-3 मंत्री हैं, जो प्रदेश के लिए एक मिसाल है। सीएम ने कहा कि हम धान भी खरीद रहे हैं, गोबर भी खरीद रहे हैं। लोग गौ सेवा की बात करते हैं, लेकिन गौ सेवा केवल यादव समाज और कांग्रेस सरकार कर रही है। उन्होंने कहा कि दुग्ध उत्पादन में वृद्धि भी हुई है।

दुग्ध संग्रहण प्रसंस्करण इकाई की घोषणा

8aa4eb06 7000 4a9e 8b4b 068ce544cc5a 1681992458090 console corptech

सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि श्वेत क्रांति को बढ़ाने के लिए दुग्ध संग्रहण प्रसंस्करण इकाई की स्थापना सरगुजा में होनी चाहिए। उन्होंने मंच से दुग्ध संग्रहण प्रसंस्करण इकाई की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इकाई की स्थापना होने से दुग्ध उत्पादकों को दूध की सही कीमत मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि हमने हर नगर पंचायत और नगर निगम में कृष्ण कुंज बनाने का फैसला किया है। सीएम ने यादव भवन निर्माण के लिए जमीन व भवन निर्माण के लिए 50 लाख रुपए देने की भी घोषणा की।

अहिर रेजीमेंट की मांग का सीएम ने किया समर्थन

यादव समाज द्वारा अहिर रेजीमेंट की मांग पर सीएम ने कहा कि मैं इस प्रस्ताव का समर्थन करता हूं। बिलासपुर में भी समर्थन किया था, यहां भी करता हूं। उन्होंने कहा कि अहिर रेजीमेंट भारत सरकार बनाए ।

जातिगत जनगणना पर दिया जोर

सीएम ने कहा कि आज 27 प्रतिशत आरक्षण की बात हो रही है, यह मामला राजभवन में अटका हुआ है। हमारे नेता राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे ने जातिगत जनगणना की बात कही है। रमेश यदु ने कहा कि हमारे समाज के 3 लाख से साढ़े 3 लाख लोग हैं, उस हिसाब से हमें भागीदारी चाहिए। यदि जातिगत जनगणना हो जाएगी, तो किसी को दावा करने की जरूरत नहीं होगी, वह अपने आप आ जाएगी। उन्होंने जोर देकर कहा कि जातिगत जनगणना होनी चाहिए, जिसकी जितनी भागीदारी, उसकी उतनी हिस्सेदारी ।

भारत सरकार जातिगत जनगणना को आगे नहीं बढ़ा रही है। आरक्षण को लेकर उन्होंने प्रदेश कांग्रेस सरकार द्वारा सभी वर्ग के लिए की गई घोषणाओं का भी जिक्र किया। सीएम ने कहा कि सरगुजा संभाग में जितने भी पिछड़े वर्ग का पट्टा से संबंधित प्रकरण है, उन्हें पट्टा मिलना ही चाहिए।

टीएस बोले- हमारे परिवार से यदुवंशियों का रहा है

पुराना संबंध सरगुजिहा भाषा में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि हमारे परिवार से यदुवंशियों का पुराना व करीबी संबंध रहा है। यदुवंशियों को सरगुजा को बढ़ाने के लिए बुलाया गया था, आज इनकी जनसंख्या करीब 3.50 लाख हो चुकी है। उन्होंने यादव समाज का सरगुजा राजपरिवार से मामा-भांजे के रिश्ते का जिक्र किया। उन्होंने वन पट्टा को लेकर कहा कि वन विभाग व राजस्व विभाग को यादव समाज को उनका जायज हक देना चाहिए। सरगुजा संभाग में 5-5 जनरल सीट है, यदु समाज की मांग के अनुसार यदि एक सीट उन्हें दे दिया जाए, तो यह कोई बड़ी बात नहीं है। गौरतलब है कि यादव समाज ने हर पार्टी से छत्तीसगढ़ में 5 विधानसभा सीट की मांग रखी है।

खाद्य मंत्री ने कहा कि यादव समाज व आदिवासी समाज के बीच चोली- -दामन का साथ रहा है। इतिहास लिखने की ताकत यादव समाज रखता है। आदिकाल में भी यादव समाज का बड़ा योगदान रहा है।

जमीन तक योजनाएं पहुंचाने में बाधक बन रहे अधिकारी

यादव समाज के प्रदेशाध्यक्ष रमेश यदु ने कहा कि छत्तीसगढ़ में सैकड़ों वर्षों से आकर हमारे समाज के लोग बसे हैं, उन्हें अब तक पट्टा नहीं मिला है। वन व राजस्व विभाग द्वारा परेशान किया जाता है। राज्य सरकार द्वारा चलाई गई योजनाएं छोटे तबके तक नहीं पहुंच रही हैं, अधिकारी इसमें बाधक हैं। वन भूमि पट्टे का 8-10 हजार आवेदन निरस्त किया गया है, उन्हें वन भूमि पट्टा दिलाए जाने की मांग रखी है। उन्होंने विधानसभा सीटों पर यादव समाज के लिए 5 सीटों की मांग रखी है।

यादव समाज भगवान कृष्ण के वंशज – बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष अरुण साव

सम्मेलन के पहले सत्र में भाजपा प्रदेशाध्यक्ष अरुण साव ने कहा कि पूरे देश में यादव समाज का गौरवशाली इतिहास रहा है। इनकी भागीदारी स्वतंत्र आंदोलन में भी रही है। यादव समाज को भगवान कृष्ण का वंशज बताते हुए महाभारत काल का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने यादव समाज के हेमचंद यादव को पहला मंत्री बनाया और मधुसूदन यादव को पहला सांसद बनाकर यादव समाज को हक दिलाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि यादव समाज के साथ हमारी पार्टी कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है।

अहिर रेजीमेंट की मांग

मंचासीन विष्णु यादव ने कहा कि सीएम भूपेश बघेल ने विधानसभा चुनाव में 3 सीट यादव समाज को दिया था, जिसमें सभी ने जीत दर्ज की। कांग्रेस ने जिस तरह दिल बड़ा किया, उसी तरह बीजेपी भी समाज के लिए आगे आए। बजरंगी यादव ने कहा कि यदुवंशी संघर्ष का इतिहास रहा है। यादव समाज ईमानदारी के साथ महाभारत काल से काम करता रहा है। इन्हें जो उपेक्षित करेगा वह राज नहीं करेगा। यादव समाज सबके साथ चल कर विकास चाहता है। छत्तीसगढ़ में यादव समाज की आबादी साढ़े 12 प्रतिशत है। हमारी जितनी संख्या है उतनी हिस्सेदारी चाहिए। उन्होंने कहा कि सिख व गोरखा रेजीमेंट की तरह अहिर रेजीमेंट भी बने।

सीएम के साथ स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव, खाद्य मंत्री अमरजीत भगत, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष अरुण साव के अलावा अन्य विधायक व समाज के पदाधिकारी भी मौजूद थे। कार्यक्रम में विधायक चिंतामणी महाराज, यादव समाज के सरगुजा जिलाध्यक्ष अटल यादव, रमाशंकर यादव जिलाध्यक्ष सूरजपुर, संजय यादव सूरजपुर मौजूद रहे।

Leave a Reply