CG सुसाइड: पैरेंट्स सावधान.. यहां 9वीं के छात्र ने किया सुसाइड, हैरान करने वाली वजह आई सामने…

लगातार पढ़ाई में डूबे बच्चों से बातचीत कर उनके बोझ और दबाव को हल्का करने का प्रयास किया जाना चाहिए। उन्हें अकेले भी नहीं छोड़ना चाहिए और न ही कम उम्र में उन्हें अधिक उपलब्धि हासिल करने के लिए अधिक प्रेरित किया जाना चाहिए। लगातार पढ़ाई में डूबे बच्चों से बातचीत कर उनके बोझ और दबाव को हल्का करने का प्रयास किया जाना चाहिए। उन्हें अकेले भी नहीं छोड़ना चाहिए और न ही कम उम्र में उन्हें अधिक उपलब्धि हासिल करने के लिए अधिक प्रेरित किया जाना चाहिए।

जगदलपुर।। शहर से लगे धुरगुडा के प्रयास आवासीय विद्यालय में आज सुबह 9वी कक्षा में पढ़ाई करने वाले छात्र ने फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली हैं। बताया जा रहा हैं कि छात्र सुबह सोकर उठा और फिर सीधे बाथरूम में जाकर फांसी लगा लिया। खबर कैसे ही आम हुई इलाके में हड़कंप मच गया।

सुसाइड की खबर मिलते ही प्रयास विधालय के प्रबंधन ने इसकी सूचना परिजनों और पुलिस को दी जिसके बाद परिजन और पुलिस के समक्ष ही मृतक छात्र के शव को बाहर निकाला गया। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर अस्पताल रवाना किया। पोस्टमार्टम की औपचारिकता के बाद शव को एंटी संस्कार के लिए परिजनों के सुपुर्द कर दिया गया।

पढ़ाई का दबाव

मृत छात्र के पिता ने बताया कि उनका बेटा वह पढ़ाई-लिखाई में काफी तेज था और हर समय पढ़ाई ही करता था। अत्यधिक पढ़ाई और इस वजह से पैदा हुए डिप्रेशन के चलते ही उसने फांसी लगाई होंगी। उन्होंने यह भी बताया कि छुट्टियों में घर आने के बाद भी लगातार पढ़ाई कर जल्द ही कुछ हासिल करना चाहता था। बहरहाल इस घटना से अब सभी माता-पिता को एक सबक भी हासिल हुआ है। लगातार पढ़ाई में डूबे बच्चों से बातचीत कर उनके बोझ और दबाव को हल्का करने का प्रयास किया जाना चाहिए। उन्हें अकेले भी नहीं छोड़ना चाहिए और न ही कम उम्र में उन्हें अधिक उपलब्धि हासिल करने के लिए अधिक प्रेरित किया जाना चाहिए। बल्कि बढ़ते उम्र के साथ दोस्ताना व्यवहार कर उन्हें संभावित अवसाद से बाहर लाने का प्रयास होना चाहिए।

Leave a Reply