छत्तीसगढ़ के दूसरे वित्त मंत्री बने ओपी चौधरी: 20 साल बाद किसी मिनिस्टर को मिला यह विभाग, जानें पहले कौन था?…

रायपुर।। सीएम विष्णुदेव साय कैबिनेट के विभागों का बंटवारा हो चुका है। अरुण साव पीडब्ल्यूडी मिनिस्टर बनाए गए हैं। विजय शर्मा को होम मिनिस्टर बनाया गया है। वरिष्ठ विधायक बृजमोहन अग्रवाल को उच्च शिक्षा मंत्री बनाया गया है। पूर्व आईएएस ओपी चौधरी छत्तीसगढ़ के दूसरे फायनेंस मिनिस्टर बनाए गए हैं। छत्तीसगढ़ में वित्त मंत्री बनने वाले वो दूसरे विधायक हैं। छत्तीसगढ़ में 20 साल बाद किसी मंत्री को वित्त विभाग दिया गया है।

इससे पहले कोरिया के राजा रामचंद्र सिंहदेव पहले वित्त मंत्री का थे। वे छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी के शासनकाल में प्रदेश के प्रथम वित्त मंत्री थे। उनके बाद चौधरी को दूसरा वित्त मंत्री बनाया गया है। पूर्व सीएम रमन सिंह के 15 साल के शासनकाल में यह विभाग उन्हीं के पास था। वहीं पूर्व सीएम भूपेश बघेल के 5 साल के कार्यकाल में भी यह विभाग उन्हीं के पास रहा। पहली बार छत्तीसगढ़ के चौथे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के इस मंत्रिमंडल के बंटवारे में यह विभाग सीएम के प्रोफाइल से हटाकर किसी मंत्री को दिया गया है।

प्रशासनिक कौशल में माहिर हैं पूर्व आईएएस ओपी चौधरी

रायगढ़ से भाजपा विधायक और पूर्व आईएएस ऑफिसर ओपी चौधरी प्रशासनिक कौशल में माहिर हैं। ओपी चौधरी पहली बार विधायक निर्वाचित हुए हैं। साल 2018 में आईएएस अधिकारी के पद से इस्तीफा देकर उन्होंने भाजपा की सदस्यता ली थी। इसके बाद साल 2018 में रायगढ़ जिले के खरसिया से विधानसभा चुनाव लड़े थे। उस दौरान उन्हें नंदकुमार पटेल के बेटे उमेश पटेल से हार का सामना करना पड़ा था। उस समय उनके करियर को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं होने लगी थी। कुछ आलोचकों ने एक प्रकार से उनका करियर खत्म होना मान लिया था। लेकिन वो बीजेपी संगठन के साथ पूरी लगन, ईमानदारी और निष्ठा के साथ लगे रहे। प्रदेश बीजेपी महामंत्री के रूप में अपनी सेवाएं दी। इसके बाद इस बार साल 2023 के विधानसभा चुनाव में खरसिया की जगह रायगढ़ से चुनाव लड़े और बाजी मारी।

Leave a Reply