कर्मचारियों का नियमितीकरण: संविदा कर्मियों को मिलेगा नियमितीकरण का लाभ, तय हुए नियम, यह होगी प्रक्रिया…

संविदा कर्मियों को नियमित किया जाएगा। सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से नियम तैयार किए गए हैं।

प्रदेश के संविदा कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। कर्मियों के नियमितीकरण (Regularization) को लेकर सरकार द्वारा महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है।

नियमितीकरण के लिए परीक्षा

नियमितीकरण के लिए अब सरकार द्वारा नए नियम तय किए गए हैं। इसके तहत अब नियमितीकरण के लिए परीक्षा देनी होगी। संविदा कर्मचारियों को नियमितीकरण के लिए अब उन्हें लिखित परीक्षा में शामिल होना होगा।

50% से अधिक अंक लाने वाले संविदा कर्मियों की ही नियुक्ति कर उन्हें नियमित किया जाएगा। सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से नियम तैयार किए गए हैं। इसके अनुसार सभी विभाग अपने तृतीय श्रेणी के पदों पर इस भर्ती प्रक्रिया का ही पालन करेंगे।

सरकार द्वारा जारी किए गए नए नियम के तहत सीधी भर्ती में संविदा कर्मचारियों के लिए 20% पद आरक्षित किए जाएंगे। वहीं एससी और एसटी उम्मीदवारों को 10% अंकों की छूट देने का भी प्रावधान किया गया है।

इन कर्मियों को नियमितीकरण के लिए 40% अंक ही लाने होंगे

ऐसे में एससी और एसटी कर्मचारियों को नियमितीकरण के लिए सिर्फ 40% अंक ही लाने होंगे। इतना ही नहीं-नए नियम के तहत संविदा कर्मचारियों के पूरे पद यदि संविदा कर्मचारियों के 50% अंक लाने वाले कर्मियों से नहीं भरे जा सके तो बाकी बचे पद 50% से कम अंकों वाले को नहीं मिलेंगे।

300 अंकों की परीक्षा

बहिनिया में स्पष्ट किया गया की तृतीय श्रेणी के पदों पर संविदा कर्मचारियों के नियमितीकरण के लिए परीक्षा के माध्यम से नियमितीकरण की प्रक्रिया पूरी होगी। 300 अंकों के परीक्षा के लिए 3 घंटे परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। संविदा कर्मियों को नियमितीकरण के लिए 300 में से 150 अंक लाना अनिवार्य होगा।

Leave a Reply