CG राशन कार्ड: छत्तीसगढ़ के राशनकार्ड धारकों के लिए काम की ख़बर ! इस तारीख तक करें आवेदन, जानिए प्रोसेस और नियम…

रायपुर।। छत्तीसगढ़ के लाखों राशनकार्ड धारकों के लिए काम की खबर है। अगर अब तक आपने राशनकार्ड का नवीनीकरण नहीं किया है तो 30 अप्रैल से पहले करवा लें, इसके बाद नवीनीकरण नही होगा। इस संबंध में खाद्य विभाग के संचालक ने सभी जिलों के कलेक्टरों को पहले ही दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

30 अप्रैल तक करा सकेंगे राशनकार्डों का नवीनीकरण

दरअसल, लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले राज्य की विष्णुदेव साय सरकार ने राशनकार्ड धारकों को बड़ी राहत देते हुए छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत वर्तमान में प्रचलित सभी 77 लाख राशनकार्डों के नवीनीकरण का कार्य दिनांक 30 अप्रैल 2024 तक बढ़ा दिया था।

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने आम नागरिकों की सुविधा का ध्यान रखते हुए राशन कार्ड नवीनीकरण की तारीख बढ़ाने के निर्देश दिए थे, ताकि सभी पात्र हितग्राही अपना आवेदन कर सकें। खाद्य विभाग द्वारा तैयार मोबाइल ऐप में लाभार्थियों को वर्तमान में उपलब्ध क्यूआर कोड को स्कैन करने की सुविधा है, जिसके माध्यम से राशनकार्ड आवेदन से संबंधित सभी जानकारी खाद्य विभाग के डेटाबेस से स्वचालित रूप से ऐप के माध्यम से उपलब्ध हो जाएगी।

कैसे करें राशनकार्ड नवीनीकरण?

• राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए खाद्य विभाग के द्वारा खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग का नया मोबाईल एप्प तैयार किया गया है, इसे प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड किया जा सकता है।

• हितग्राही खाद्य विभाग की वेबसाइट http://khadya.cg.nic.in से इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

• राशनकार्डधारी अपने मोबाईल में इस ऐप के जरिए नवीनीकरण के लिए इलेक्ट्रानिक आवेदन ऑनलाईन प्रस्तुत कर सकते हैं।

• ऐसे हितग्राही जिनके पास एन्ड्राईड मोबाईल नहीं है अथवा जहां पर मोबाईल कनेक्टिविटी नहीं है। वहां उचित मूल्य दुकान स्तर पर ऑनलाईन प्रक्रिया के जरिए राशनकार्डों के नवीनीकरण के लिए इलेक्ट्रानिक आवेदन प्रस्तुत करने की सुविधा भी दी जा रही है।

Leave a Reply