CG NEWS: राशन कार्ड से जुड़ी बड़ी खबर, एक बार फिर नाम जुड़वा और कटवा सकेंगे…

रायपुर।। राशन कार्ड rashan card के रजिस्ट्रेशन, नया नाम जोड़ना, काटना, भूल सुधार जैसे काम जो पिछले चार से पांच महीने से बंद था वह फिर शुरू हो चुका हैं। राशन कार्ड से जुड़ा सरकारी पोर्टल को फिर से एक्टिव कर दिया गया हैं और पंचायत, नगर पंचायत और निकायों को फिर से उनकी आईडी-पासवर्ड id password भेज दी गई हैं।

इस तरह आचार संहिता के बाद आप अपने राशन कार्ड से जुड़े हुए काम पूरा करा सकते हैं। बात करें छत्तीसगढ़ chhatisgarh की तो विधानसभा चुनाव और फिर लोकसभा चुनाव की वजह से राशन कार्ड के काम रुके हुए थे। करीब 6 महीने के बाद एक बार फिर से निकायों में आवेदन लिए जा रहे हैं।

सभी को पता है कि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी pm modi ने एक बड़ा ऐलान किया है। अब सभी गरीब परिवारों को 5 साल तक मुफ्त में राशन मिलेगा। अर्थात, जिन परिवारों के पास राशन कार्ड हैं, उन्हें 5 साल तक बिना किसी शुल्क के राशन प्राप्त होगा। पहले लोगों को राशन कार्ड के लिए पैसे देने पड़ते थे, लेकिन अब यह सुविधा मुफ्त हो गई है। अगर आपके पास राशन कार्ड है, तो आपको भी यह लाभ मिलेगा। अगर नहीं है, तो आपको ऑनलाइन आवेदन करके राशन कार्ड बनवाना होगा। इसकी पूरी प्रक्रिया को इस लेख में विस्तार से बताया गया है।

Leave a Reply